नागपुर (IP News). देश को रौशन करता है काला हीरा कोयला और इस कोयले को भूगर्भ से निकालने और बिजली संयंत्रों तथा दूसरे उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की महिला कर्मी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। वेकोलि में महिला-कर्मी गैर अधिकारी और अधिकारी दोनों श्रेणियों में कार्यरत हैं। इन्हें कंपनी में टीम शक्ति के नाम से भी जाना जाता है। खनन और गैर-खनन गतिविधियों में प्रशिक्षित ये महिला कर्मी ऑपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, आर्मेचर वाइंडर, वेल्डर, मौल्डर, पम्प ऑपरेटर, फिटर इत्यादि का दायित्व भूमिगत तथा ओपन कास्ट खदानों एवं वर्कशॉप में अच्छी तरह निभा रही हैं। कुछ महिला कर्मी क्लर्क, डाटा एंट्री ओपरेटर, अकाउंटेंट, कन्सोल ऑपरेटर, केमिस्ट तो कुछ स्टाफ नर्स, पेरामेडीक्स और सुरक्षा कर्मी के रूप में अच्छा काम कर रही हैं। वेकोलि की ये महिलायें वाकई एक मिसाल हैं।

वेकोलि के मुख्यालय एवं सभी क्षेत्रों में टीम शक्ति कॉलोनी एवं कार्यस्थल में जीवन की गुणवत्ता को और बेहतर करने तथा सकारात्मक कार्य संस्कृति के लिए भी काम करती हैं। इन महिला ष्शक्तिष् को अनेक अवसर पर वेकोलि के ष्रियल हीरोजष् के रूप में सम्मानित किया गया है। इससे कम्पनी में लिंग-भेद से अलग समानता और परस्पर सहयोग की नयी कार्य-संस्कृति का प्रारम्भ हुआ है।

श्रीमती रितु विश्वकर्मा मशीनिष्ट

कंपनी के पेंच क्षेत्र में कार्यरत श्रीमती रितु विश्वकर्मा मशीनिष्ट का कार्य पूरी जिम्मेदारी से करती हैं। उन्होंने मशीन मे रॉड कि थ्रेड बनाने का कार्य किया है। उनका मुख्य कार्य बेरिंग प्लेट की कटिंग करना और डब्लू स्ट्रेप बनाने का है, जो कि यह कार्य मुख्यतः से पुरूष वर्ग करता आया है।

श्रीमती मीनाक्षी प्रदीप कपूर

वेकोलि के वणी क्षेत्र की निलजई साऊथ खुली खदान में श्रीमती मीनाक्षी प्रदीप कपूर हेवी अर्थ मूविंग मशीनरी (भ्म्डड) हाइड्रोलिक शौवेल चलाती हैं। देश में कोयले की कमी न हो इसलिए बिजली उत्पादन के लिए कोयला निकालने हेतु खुली खदान में वह ओवरबर्डन हटाने का महत्वपूर्ण काम करती है।

सविता मन्ने

सविता मन्ने ये महिला कर्मी कोल हैंडलिंग प्लांट में क्रशर ऑपरेटर का कार्य पूरी जिम्मेदारी से निभाती है. उनका ध्यान हमेशा इस बात पर रहता है कि, उनकी वजह से कंपनी का कार्य कभी बाधित न हो। पूरी लगन और मेहनत से वह अपना काम पूरा करती है।

श्रीमती उर्मिला दुबे

केटेगरी -1 कर्मी श्रीमती उर्मिला दुबे बहुत कुशलतापूर्वक बेल्ट एवं क्रशर ऑपरेटर के पद पर पूरी जिम्मेदारी से अपना कार्य निभा रही हैं। अपने काम के साथ-साथ वह अपने सहकर्मियों को भी काम के लिए प्रेरित करती हैं।

श्रीमती सुनीता बागड़े

मुख्यालय में वरिष्ठ सुरक्षा कर्मी के पद पर कार्यरत श्रीमती सुनीता बागड़े अपने परिवारिक दायित्वों के अलावा अपने काम में सर्वोत्तम योगदान दिया है। उनकी जीवन संघर्ष की कहानी ही सभी महिलाओं के लिए एक मिसाल है। कम उम्र में मां-बाप को खोने के बाद भी जिंदगी में उन्होंने कभी हार नहीं माना।

  • Website Designing