एक तो टीवी के पार्ट पुर्जों की सप्लाई चेन पर कोरोना की मार, ऊपर से इंपोर्ट ड्यूटी। नतीजा इस बार त्योहारी सीजन में टीवी के दाम बढ़ने वाले हैं। त्योहार पर टीवी खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो ध्यान दीजिए। टीवी सेट बहुत जल्द महंगा हो सकता है, क्योंकि 1 अक्टूबर से TV में लगने वाले कंपोनेंट, ओपेन सेल पैनल पर 5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगने वाली है। भारत में TV मैन्युफैक्चरर इन कंपोनेंट्स का इंपोर्ट करते हैं। उनकी लागत बढ़ेगी और इसका असर MRP पर पड़ेगा।

Panasonic India के प्रेसिडेंट मनीष शर्मा का कहा है कि  TV के उत्पादन में लगने वाले कुल कंपोनेन्ट कॉस्ट में Open cell की हिस्सेदारी करीब 60 फीसदी होती। अगर ड्यूटी में 5 फीसदी में बढ़ोतरी होती है तो अंत में कंज्यूमर को  4.5 फीसदी तक ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है।

मैन्युफैक्चरर्स का कहना है कि कोरोना के चलते ओपेन सेल पैनल का सप्लाई चेन पहले से प्रभावित है और पिछले 3 से 4 महीनों में कीमतें 15 से 20 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं। ऐसे में कीमत बढ़ाना मजबूरी है और इसका असर कंज्यूमर सेगमेंट पर पड़ेगा।

CEAMA यानी  Consumer Electronics and Appliances Manufacturers Association के प्रेसिडेंट कमल नंदी ने कहा कि Open cell पर इंपोर्ट ड्यूटी लगने का असर बहुत गहरा होगा। पहले से ही लागत बढ़ रही है ऊपर से अब Open cell पर 5 फीसदी ड्यूटी से कीमतें बढ़ेंगी और इससे मांग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। बता दें कि सरकार ने पिछले साल ओपेन सेल पैनल के आयात पर एक साल की ड्यूटी छूट दी थी। 30 सितंबर को ये समय सीमा समाप्त हो रही है।

 

  • Website Designing