भारत में 5G नेटवर्क लॉन्च होने वाला है. केंद्र सरकार ने देश में 5G नेटवर्क लॉन्च के समय की जानकारी दे दी है. IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) ने संसद की स्थाई समिति को जानकारी दी है कि 5G इसी साल लॉन्च किया जाएगा.

साल 2021 के अंत तक मिल सकता है 5जी नेटवर्क

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन विभाग ने इसके साथ ही साफ कर दिया है कि साल 2021 के अंत तक लोगों को 5G नेटवर्क मिलना शुरू हो जाएगा. देश में साल 2016 को 4जी नेटवर्क लॉन्च हुआ था. इसके पांच साल बाद 5G नेटवर्क लॉन्च होने जा रहा है. जहां 4जी पर मैक्सिमम आइडल स्पीड 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड दी जाती है वहीं 5जी में यह स्पीड 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड होगी.

4जी की तुलना में 100 गुना ज्यादा होगी स्पीड

इसका मतलब यह हुआ कि 5जी नेटवर्क 4जी की तुलना में 100 गुना ज्यादा तेज होगा. यानि की आपके इंटरनेट की स्पीड आज के इंटरनेट स्पीड से 100 गुना ज्यादा तेज होगी. सबसे पहले केंद्र सरकार 5जी नेटवर्क के इंटरनेट सेवाओं पर फोकस रखेगी. इसका मतलब यह हुआ कि यूजर्स को सबसे पहले फास्ट इंटरनेट स्पीड की सुविधा मिलेगी.

गौरतलब है कि एयरटेल कंपनी ने कुछ समय पहले ही 5G सर्विस का ट्रायल किया है. कंपनी ने हैदराबाद में 5जी का ट्रायल किया है. इसके साथ केंद्र सरकार अब एयरटेल के अलावा जियो, बीएसएनएल और वी को देश में 5G नेटवर्क के ट्रायल को मंजूरी दे सकती है. हालांकि 5जी नेटवर्क को फिलहाल एक साथ पूरे देश में लॉन्च करना संभव नहीं है.

सबसे पहले मेट्रो शहरों से होगी शुरुआत

सरकार इस नई टेक्नोलॉजी को सबसे पहले कुछ मेट्रो शहरों से शुरू करेगी. इसके बाद पूरे देश में इस सेवा का विस्तार किया जाएगा. कुछ दिन पहले जियो ने भरोसा दिलाया था कि वह साल 2021 की दूसरी छमाही में देश में 5G सर्विस उपलब्ध करवा देगी. जियो ने ही 5 सितंबर, 2016 को 4G लॉन्च कर तहलका मचा दिया था.

हालांंकि ऐसा नहीं है कि देश में उसके पहले इंटरनेट मौजूद नहीं था. सबसे पहले साल 1981 में देश में 1जी इंटरनेट सेवा की शुरुआत हुई. इसके बाद साल 1992 में 2जी इंटरनेट सेवा और फिर साल 2001 में 3G मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट देश में आया. लेकिन 4जी नेटवर्क आने के बाद इंटरनेट का सफर और भी ज्यादा रोमांचक हो गया.

  • Website Designing