दुनिया के कई ऐसे अमीर देश हैं जहां घरों से ज्यादा लोगों के पास कारें हैं. ऐसे ही देशों में ब्रुनेई (Brunei) भी शामिल है. आमतौर पर ज्यादातर अमीर देशों में लोग लग्जरी कारों के साथ बड़े और खूबसूरत घर भी बनाना पसंद करते हैं. हालांकि ब्रुनेई इसके विपरीत है. यहां के लोग घरों से ज्यादा कारों के शौकीन है.

इंडोनेशिया के साथ समुद्र के बीच बसा यह देश आज भी राजतंत्र की जीती जागती मिसाल है. ब्रुनेई में आज भी सुल्तान का शासन है. यह एक मुस्लिम देश है. ब्रुनेई के सुल्तान का नाम हस्सानाल बोल्किया है. उन्होंने तीन शादियां की हैं और उनके 12 बच्चे हैं. ब्रुनेई के सुल्तान कई वर्षों तक दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल रहे हैं.

सुल्तान की तस्वीर भी लगाते हैं घर में

इस देश की एक सबसे अनोखी बात यह है कि यहां लोग अपने घरों की दीवारों पर पत्नी की तस्वीर लगाते हैं. सबसे खास बात यह है कि किसी-किसी घर में तो एक से ज्यादा पत्नियों की तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी. दीवारों पर यहां लोग अपने सुल्तान की तस्वीर लगाते हैं. इस देश में सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीना प्रतिबंधित है.

प्रति हजार लोगों पर 700 हैं कारें

यहां के लोग सड़कों पर चलते समय कुछ भी खाने को गलत मानते हैं. यहां के लोग ज्यादा फास्ट फूड खाना पसंद नहीं करते. यहां मैकडॉनल्ड्स जैसे रेस्टोरेंट भी इक्का-दुक्का ही देखने को मिलते हैं. इस देश में जितने घर हैं, उससे ज्यादा यहां लोगों के पास कारें हैं. रिपोर्ट के अनुसार, यहां प्रति हजार लोगों के बीच 700 कारें हैं.

दरअसल, इस देश में कारें अधिक होने का कारण यहां तेल की कीमतें बहुत कम होना हैं. लोगों को परिवहन कर नहीं देना पड़ता है. ब्रुनेई के सुल्तान को दुनिया के सबसे रईस राजाओं में माना जाता है. उनकी सम्पत्ति करीब 1363 अरब रुपये यानी लगभग एक लाख 36 हजार 300 करोड़ रुपये बताई जाती है.

 

  • Website Designing