Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन और इसके चलते आम लोगों को हो रही आर्थिक परेशानी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऑटो , टैक्सी ड्राइवरों को राहत देने के लिए उनको वित्तीय सहायता देने का निर्णय लिया है।

दिल्ली कैबिनेट ने ऑटो-टैक्सी ड्राइवरों के लिए 5000 रुपये के सहायता राशि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दिल्ली सरकार के इस पहल का फायदा पाने वालों में ई रिक्शा ड्राइवर, टैक्सी ड्राइवर, फट-फट सेवा ड्राइवर, ईको-फ्रेंडली सेवा ड्राइवर, ग्रामीण सेवा और पब्लिक सर्विस बैज वाले मैक्सी कैब ड्राइवर शामिल होंगे।

दिल्ली सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक दिल्ली सरकार ने 1.56 लाख ऑटो टैक्सी ड्राइवरों को वित्तीय सहायता देने में 78 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। ये सहायता राशि आधार लिंक बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।

दिल्ली में वर्तमान में करीब 2.80 लाख PSV बैज होल्डर हैं औऱ इसके अलावा करीब 1.90 लाख ऐसे परमिट होल्डर है जो सरकार की इस स्कीम का फायदा लेने की पात्रता रखते हैं।

सरकार ने यह भी कहा कि दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग ने पहले ही इसके लिए बजटीय प्रावधान कर रखा है । इस सुविधा को लेने के लिए लाभ भोगियों को कुछ डॉक्युमेंट दिखाने होंगे जिनमें PSV बैज परमिट और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज शामिल हैं।

बता दें कि 4 मई को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया था कि दिल्ली के सभी PSV बैजधारी, परमिट धारी और पेराट्रांजिट व्हीकल ड्राइवरों को 5000 रुपये की एकमुश्त सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

  • Website Designing