कोरबा (IP News). जिले में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुये जिला प्रशासन सर्तक और गंभीर है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज बैठक लेकर सभी अधिकारी-कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये महत्वपूर्ण निर्देश दिये। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, राजस्व, स्वास्थ्य तथा पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिये विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये। इस दौरान एडीएम संजय अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार, एस.पी. अभिषेक मीणा तथा सभी विभागों के प्रमुख अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने सभी कोरोना संक्रमित मरीजों के प्रायमरी और सेकेण्डरी काॅन्टेक्ट की जांच कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि संक्रमितों के संपर्क में आये सभी लोगों की ट्रेसिंग करके सभी लोगो के जांच सेम्पल भी लेना जरूरी है। कलेक्टर ने इस बात पर जोर देते हुये कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग करके कोरोना सैम्पल लेकर ही नये मरीजों की पहचान हो सकती है। नये मिलने वाले मरीजो को लक्षण व बिना लक्षण वाले श्रेणी में बांटकर उन्हें जल्द से जल्द होम आईसोलेशन या गंभीर मरीजों को कोविड सेंटर में भर्ती कराने की प्रक्रिया समय सीमा में पूरा करना चाहिये।

कलेक्टर श्रीमती कौशल ने गांवो में एक्टिव सर्वाइलेंस के साथ घर-घर जाकर कोरोना संदिग्ध मरीजों की पहचान करने की पूरी व्यवस्था एवं तैयारियां सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। सभी कोरोना संदिग्ध मरीजों का कोरोना सैम्पल लेकर तत्काल जांच कराने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर ने गांवो में इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण (आईएलआई) वाले लोगो की पहचान करके सभी की कोरोना जांच कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। कोरोना संक्रमितों के संपर्क मे आये गांव के सभी लोगो का भी टेस्ट कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अधिकारियों को गांवो में मितानीन, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, एमपीडब्लयू आदि को एक्टिव सर्वाइलेंस टीम में रखकर गांवो में काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग और सैम्पलिंग प्रक्रिया को समय सीमा में पूर्ण करने के लिये निर्देशित किया।

कलेक्टर श्रीमती कौशल ने बैठक मे कहा कि किसी भी स्थिति में कोरोना से होने वाली मृत्यु को रोकना प्रशासन की पहली प्राथमिकता है।

सभी शासकीय कार्यालयों में कोरोना से बचाव के लिये दी जाएगी दवाएं

कलेक्टर श्रीमती कौशल ने आज कोरोना कोर समिति की बैठक में शासकीय कार्यालयों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये विशेष पहल शुरू की। कलेक्टर ने सभी शासकीय कार्यालयों मे कोरोना के प्रोफाइलेक्टिक दवाई किट बांटने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने तीन दिनों के अंदर दवाइयों का एक लाख किट बनाने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होने सभी शासकीय कार्यालयों में सर्दी, खांसी एवं बुखार के लक्षण वाले अधिकारी-कर्मचारियों की पहचान कर कोरोना जांच कराने तथा सभी को प्रोफाइलेक्टिक दवाई का डोज वितरित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। सभी कार्यालयों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तथा मास्क का उपयोग करते हुये काम करने तथा हैण्ड सेनेटाइजर का बार-बार उपयोग करने के निर्देश भी दिये गये हैं। कलेक्टर ने सभी कार्यालयों का प्रतिदिन सेनेटाइजेशन कराने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक मे कार्यालयों में दवाईयां का किट वितरण करने नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति के निर्देश भी कलेक्टर ने बैठक में दिये।

  • Website Designing