कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए दुनियाभर में कई कंपनियां वैक्सीन विकसित करने में जुटी हुई हैं। अमेरिकी बायोटेक कंपनी मॉडर्ना के अनुसार उसकी वैक्सीन कोरोना वायरस को खत्म करने में 94.5 फीसदी प्रभावी साबित हुई है। ​

अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने बताया है कि उसकी कोरोना वैक्सीन वायरस को खत्म करने में 94.5 फीसदी असरदायी साबित हुई है। ​रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना और जर्मन फार्मा कंपनी बायोएनटेक मिलकर कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए कोरोना वैक्सीन विकसित कर रहे हैं।

मॉडर्ना कंपनी ने सोमवार को कहा है कि उसका टीका कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूत सुरक्षा उपलब्ध कराता है और यह घातक विषाणु के खिलाफ 94.5 प्रतिशत प्रभावी प्रतीत होता है। बता दें कि इससे पहले फाइजर ने भी ऐलान कर चुका है कि उसकी वैक्सीन कोरोना खत्म करने में 90 फीसदी असरकारक साबित हुई है।

वहीं भारत बायोटेक और आईसीएमआर के सहयोग से भारत की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवक्सीन को लेकर भी राहत भरी खबर है। दरअसल, कोवैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल्स देश में शुरू किया जा चुका है। वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल्स में लगभग 26000 वॉलंटियर हिस्सा ले रहे हैं। वैक्सीन को अगले साल फरवरी तक लांच करने की तैयारी है।

  • Website Designing