कोविड-19 की उत्पकत्ति के बारे में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की एक रिपोर्ट आज जारी होने वाली है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि जानवरों से इंसानों में वायरस का संचार महामारी के प्रकोप का प्रमुख कारण हो सकता है।

सीएनएन के अनुसार रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि चीन या दक्षिण-पूर्व एशिया में किसी जगह पर चमगादड़ों से अन्यर प्राणियों में वायरस फैला और उसके बाद वुहान के बाजार में पहुंचा।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडहेनम घेब्रेसस ने जिनेवा में एक संवाददाता सम्मे्लन में कहा कि नए कोरोना वायरस की उत्पवत्ति से संबंधित सभी अवधारणायें सामने आ चुकी हैं और इस सिलसिले में आगे के अध्यसयन से संबंधित बहुप्रतीक्षित रिपोर्ट आज जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को विशेषज्ञों के उस दल ने SARS Cov-2 वायरस की उत्पत्ति के संबंध में पूर्ण रिपोर्ट सौंपी, जिसने इस वर्ष की शुरूआत में वुहान का दौरा किया था। रिपोर्ट को अन्य सदस्यों के पास भेजा गया था और उसे सार्वजनिक करने पर रोक लगी हुई थी।

इस बीच, अमरीका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन ने कहा है कि चीन को कोविड-19 के प्रकोप के बारे में पारदर्शिता बरतनी चाहिए और इस पर जवाबदेही की जरूरत है।

  • Website Designing