Covid-vaccination
Covid-vaccination

देशभर में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जारी है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के मद्देनजर वैक्सीनेशन के लिए एक मई से 18 साल से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। अभी तक केवल 45 साल से अधिक उम्र वालो को ही वैक्सीन लगवाने की अनुमति दी गई थी। कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तीसरे चरण के तहत अब 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए CoWIN प्लेटफार्म और Aarogya Setu ऐप पर 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो जाएगी।

वैक्सीन लगवाने जा रहा लोगों के मन में इन दिनों कई सवाल हैं जिसकी वजह से वह थोड़ा असहज नजर आ रहे हैं। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि हम वैक्सीनेशन से जुड़े आपके सभी अहम सवालों का जवाब दे रहे हैं। एक सेमिनार के दौरान देश के दिग्गज डाक्टरों और एक्सपर्ट ने लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ अहम सवालों के जवाब दिए, जो आपके लिए भी जानना जरूरी है।

ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन के ज्वाइंट कमिश्नर (हेल्थ) डॉ. अलबी जॉन वर्गीस, शहर के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम जगदीसन और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी के एक्सपर्ट डॉ. प्रभदीप कौर और डॉ. पी गणेश ने मंगलवार को एक सेमिनार में कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दिए, जिसे टाइम्स ऑफ इंडिया ने प्रकाशित किया है।

ये हैं सवाल-जवाब

कोरोना वायरस का कौन सा सबसे बढ़िया वैक्सीन है- कोवैक्सीन या कोविशील्ड?

जवाब: भारत में लगाए जा रहे दोनों वैक्सीन (Covaxin or Covishield) रिसर्च के बाद पेश किए गए हैं और दोनों प्रभावी है। भारत में लोगों को कोरोना महामारी और इसकी वजह से होने वाली मौत से बचने के लिए दोनों में से कोई भी वैक्सीन लगवा लेना चाहिए।

क्या कोरोना वैक्सीन की एक डोज Covaxin और दूसरी Covishield ले सकते हैं?

जवाब: किसी भी व्यक्ति के लिए कोरोना वैक्सीन का दो डोज लेना जरूरी है। यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आपने पहली डोज कोवैक्सीन की ली है तो दूसरी डोज भी कोवैक्सीन की ही ली जानी चाहिए। इसी तरह अगर पहली डोज कोविशील्ड की ली गई है तो दूसरी डोज भी इसी वैक्सीन की ली जानी चाहिए। वास्तव में आप को एक ही वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद फायदा देखने में मिल सकता है।

क्या हार्ट की बाईपास सर्जरी करा चुके मरीज कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं?

जवाब: हां, कोरोना का वैक्सीन लेने में इस वजह से कोई दिक्कत नहीं है।

क्या वैक्सीन लगवा चुके शख्स को भी कोरोना हो सकता है?

जवाब: भारत में इस संबंध में बहुत सीमित आंकड़े हैं, लेकिन अमेरिका की मेडिकल एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन लेने के बाद 99.99 फीसदी लोगों को संक्रमण नहीं हुआ है।

जो लोग पहले से बीमार है या उन्हें कोई बीमारी है वह कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं?

जवाब: जब आप कोरोना वैक्सीन लगवाने जाते हैं तो आपको वहां मौजूद डॉक्टर से इस बारे में सवाल पूछना चाहिए। कई ऐसी गंभीर बीमारियां हैं जिसमें वैक्सीन लगवाने के बाद गंभीर साइड इफेक्ट देखे जा सकते हैं, इसलिए इस बारे में आपको वहां मौजूद डॉक्टर ही सही सलाह दे सकते हैं।

बता दें कि फिलहाल देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (COVAXIN) को ही इस्तेमाल किया जा रहा है। ये वैक्सीन युद्धस्तर पर लोगों को लगाई जा रही है।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunch) पर Follow करें …

  • Website Designing