TATA STEEL
TATA STEEL

प्रमुख इस्पात कंपनी टाटा स्टील ने एचएसबीसी के साथ मिलकर ब्लॉकचेन समर्थ कागजरहित व्यापारिक लेनदेन शुरू किया है। कंपनी वैश्विक स्तर पर इस्पात उद्योग में ऐसा करने वाली पहली कंपनी बन गई है।

कंपनी ने आज जारी एक विज्ञप्ति के जरिये इसकी जानकारी दी। इसमें टाटा स्टील द्वारा संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी यूनिवर्सल ट्यूब ऐंड प्लास्टिक इंडस्ट्रीज को इस्पात के निर्यात से संबंधित व्यापारिक वित्तीय लेनदेन के बारे में बताया गया था। कंपनी ने शुरू से लेकर अंत तक सभी व्यापारिक लेनदेन को कागजरहित पूरा किया और इसे कंटूर प्लेटफॉर्म के जरिये पूरा किया गया।

आयात यानी संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी यूनिवर्सल ट््यूब ऐंड प्लास्टिक इंडस्ट्रीज के लिए एचएसबीसी यूएई द्वारा लेटर ऑफ क्रेडिट (एलसी) जारी किया गया और एचएसबीसी इंडिया निर्यातक यानी टाटा स्टील के लिए सलाहकार एवं बातचीत करने वाले बैंक के रूप में काम किया।

यह लेनदेन कागज आधारित दस्तावेजीकरण के लिए पारंपरिक विनिमय के एक विकल्प के तौर पर ब्लॉकचेन के वाणिज्यिक एवं परिचालन संबंधी व्यवहार्यता को मान्यता देता है। टाटा स्टील ने भी संकेत दिया है कि वह भविष्य में अन्य देशों में भी इसी तरह के अवसरों को तलाशने की कोशिश करेगी।

टाटा स्टील के उपाध्यक्ष (विपणन एवं बिक्री) पीयूष गुप्ता के हवाल से कहा गया है, ‘हम नवाचार को अपनाने के लिए लगातार अपनी आंतरिक क्षमता और सतर्क साझेदारी के जरिये बाहरी परिवेश का फायदा उठा रहे हैं। इस प्लेटफॉर्म को अपनना बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए कारोबार को चुस्तदुरुस्त करने और ऑलटाइम फेसलेस इंटरफेस सुनिश्चित करने संबंधी हमारे लक्ष्य के अनुरूप है। इस अनोखी पहल को एचएसबीसी के सहयोग से आगे बढ़ाया गया है जो प्रौद्योगिकी आधारित उथल-पुथल मचाने वाले हमारे प्रयासों को प्रदर्शित करती है।’

  • Website Designing