दिल्ली सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए 69 हजार करोड़ रूपये का वार्षिक बजट पेश किया है।

दिल्ली विधानसभा में आज बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा के लिए 16 हजार 377 करोड़ रूपये, स्वास्थ्य के लिए नौ हजार 934 करोड रूपये और परिवहन के लिए नौ हजार 394 करोड रूपये का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि झुग्गी-झोपडियों के आवास-विकास के लिए पांच हजार 328 करोड रूपये, अनधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए एक हजार पांच सौ पचास करोड़ रूपये, यमुना की सफाई के लिए दो हजार करोड़ रूपये से अधिक और दिल्ली जल बोर्ड की विभिन्न परियोजनाओं के लिए तीन हजार 274 करोड़़ रूपये का प्रस्ताव किया गया है।

श्री सिसोदिया ने कहा कि बिजली पर सब्सिडी इस वर्ष भी जारी रहेगी और सरकार ने इसके लिए तीन हजार नब्बे करोड़ रूपये का बजट रखा है। उन्होंने कहा कि चालू स्वास्थ्य परियोजनाओं के लिए एक हजार 293 करोड़ रूपये और सभी सरकारी अस्पतालों तथा डिस्पेंसरियों में मुफ्त कोरोना टीकाकरण के लिए पचास करोड़ रूपये निर्धारित किए गए हैं।

दिल्ली के वित्तमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य बजट के अन्तर्गत सरकार ने महिलाओं के लिए एक सौ विशेष महिला मौहल्ला क्लीनिक खोलने का प्रस्ताव किया है। ये क्लीनिक हर वार्ड में खोले जायेंगे ताकि महिलाओं को बेहतर उपचार उपलब्ध कराया जा सके। इस वर्ष स्वतंत्रता के 75वें साल के उपलक्ष्य में दिल्ली सरकार ने इस बजट को देशभक्ति बजट का नाम दिया है। श्री सिसोदिया ने कहा कि सरकार सांस्कृतिक और देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए लगभग 65 करोड़ रूपये खर्च करेगी। यह आयोजन 12 मार्च से शुरू होकर 75 सप्ताह तक चलेंगे।

  • Website Designing