Suvedu Adhikar

पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले चुनावों को लेकर जहां राजनीतिक दल अपनी रणनीति बनाने में जुटे हैं, वहीं चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारियाँ शुरू कर दी हैं. गुरुवार को उप-चुनाव आयुक्त ने कोलकाता में कई अहम बैठकें कीं..इस बीच राज्य में राजनीतिक उठापटक भी जारी है…तृणमूल कांग्रेस के पूर्व मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने टीएमसी की प्राथमिक सदस्यता के साथ साथ.साथ ही पार्टी में सभी पदों से भी त्यागपत्र दे दिया..वहीं तीन आईपीएस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति को लेकर भी केंद्र और राज्य सरकार आमने सामने हैं…

पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राज्य में सियासी हलचल तेज़ है…भाजपा के आक्रामक तेवरों के साथ साथ चुनाव तैयारियाँ भी रफ़्तार पकड़ रही हैं..। केंद्रीय गृहमंत्री और पार्टी.वरिष्ठ नेता अमित शाह शनिवार को पश्चिम बंगाल के दौरे पर होंगे, वहीं आगामी चुनावों को लेकर चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारियाँ शुरू कर दी हैं..इस सिलसिले में गुरूवार को उप-चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने कोलकाता में 14 जिलों के डीएम , एसपी और पुलिस कमिश्नरों के साथ बैठक की…उप-चुनाव आयुक्त की इस सन्दर्भ में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं और उत्तरी बंगाल के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ भी मुलाकात की।

इस बीच राज्य में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पूर्व मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने टीएमसी की प्राथमिक सदस्यता के साथ साथ ..साथ ही पार्टी में सभी पदों से भी त्यागपत्र दे दिया.. बुद्धवार को उन्होने पश्चिम बंगाल विधानसभा के सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया था …माना जा रहा है कि अधिकारी जल्दी ही बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

वहीं पश्चिम बंगाल कैडर के तीन आईपीएस अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजने के मामले में भी केंद्र और राज्य सरकार आमने सामने हैं…

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार से जनहित में तुरंत तीनों अधिकारियों को केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजने  के लिए कहा है. केंद्र ने पश्चिम बंगाल सरकार को चिट्ठी लिख कर IPS cadre rules के rule 6(1) का हवाला देते हुए स्पष्ट किया है कि ऐसे मामलों में केंद्र और राज्य के बीच विवाद की स्थिति में केंद्र का निर्णय माना जाता है.
केंद्र ने पिछले हफ्ते ही तीनों अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजने के लिए राज्य को  चिट्ठी लिखी थी..3 अधिकारियों- भोला नाथ पांडे को BPRD में SP पद की जिम्मेदारी, प्रवीण त्रिपाठी को SSB में DIG पद पर तैनाती और राजीव मिश्रा ITBP के IG बनाए गए हैं. . इस मामले में राज्य के आनाकानी के बाद केन्द्र ने दुबारा चिट्ठी लिखकर तुरंत तीनों अधिकारियों को भेजने के लिए कहा है.

इससे पहले पश्चिम बंगाल में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा पर हुए हमले के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए राज्य कैडर के तीन आईपीएस अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बुलाया था. यह तीनों अधिकारी जेपी नड्डा की सुरक्षा से जुड़ी जिम्मेदारियों को निभा रहे थे, जिसमें बड़ी चूक और लापरवाही सामने आई थी. इस घटनाक्रम के बाद तीनों अधिकारियों को गृह मंत्रालय में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया था

हाल के घटनाक्रम से ये स्पष्ट है कि पश्चिम बंगाल में आने वाले दिनों में राजनीतिक गहमागहमी चुनावों तक तो बढ़ती ही नज़र आएगी..

  • Website Designing