कोरबा (आईपी न्यूज)। भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति को ईटी नाऊ की ओर से वर्ष 2019 का ‘सीईओ ऑफ द ईयर स्टार ऑफ द इंडस्ट्री अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। नई दिल्ली में आयोजित समारोह में श्री पति की ओर से बालको की कंपनी संवाद प्रमुख मानसी चैहान ने सम्मान ग्रहण किया। ईटी नाऊ द्वारा यह सर्वोच्च प्रतिष्ठित पुरस्कार हर वर्ष ऐसे नेतृत्वकर्ताओं को व्यक्तिगत श्रेणी में दिया जाता है जिनके नेतृत्व में कंपनी ने उत्पादन, उत्पादकता, गुणवत्ता, नवाचार सहित प्रबंधन के विभिन्न क्षेत्रों में नए आयाम स्थापित किए हैं।
भारतीय एल्यूमिनियम उद्योग को अपने जीवन के 30 बहुमूल्य वर्ष देने वाले एल्यूमिनियम धातु विशेषज्ञ अभिजीत पति के नेतृत्व में बालको नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर है। श्री पति ने वर्ष 1989 में अपने करियर की शुरुआत भारतीय एल्यूमिनियम कंपनी में इंजीनियर के रूप में की। यह कनाडा की प्रमुख एल्यूमिनियम उत्पादक कंपनी एलकैन की सहयोगी कंपनी है। उन्होंने आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी इनडाल, हिंडाल्को, हीराकुंड में कार्य करते हुए अपनी नेतृत्व क्षमता का परिचय देते हुए एल्यूमिनियम व्यवसाय के अग्रणी विशेषज्ञ के तौर पर पहचान बनाई।
वर्ष 2008 तक श्री पति बिड़ला समूह से उपाध्यक्ष के तौर पर जुड़े रहे। वर्ष 2008 में दुनिया की अग्रणी प्राकृतिक संसाधन कंपनी वेदांता समूह ने उन्हें अपने झारसुगुड़ा स्थित ग्रीनफील्ड एल्यूमिनियम एवं पावर कॉम्प्लेक्स के मुख्य प्रचालन अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया। एक ही स्थान पर दुनिया के सबसे बड़े एल्यूमिनियम उत्पादक इकाई के तौर पर पहचाने जाने वाले झारसुगुड़ा इकाई में काम करते हुए श्री पति को 16 मार्च, 2015 में वेदांता लिमिटेड (एल्यूमिनियम व्यवसाय) का अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया। उनके नेतृत्व में वेदांता लिमिटेड, झारसुगुड़ा वैश्विक एल्यूमिनियम उत्पादक कंपनियों के प्रतिष्ठित ‘मिलियन टन क्लब’ में शामिल हो गया। श्री पति वेदांता समूह की वरिष्ठ एक्जेक्यूटिव्ह कमिटी के सदस्य हैं जो वेदांता समूह के वैश्विक प्राकृतिक संसाधन व्यवसाय को अग्रणी बनाए रखने के लिए दृढ़संकल्प है।
पहले भी मिल चुके हैं कई अवार्ड
श्री पति को हीराकुंड एल्यूमिनियम स्मेल्टर के कायाकल्प के लिए ग्रुप चेयरमैन कुमारमंगलम बिड़ला से वर्ष 2006 में ‘एक्ससेप्शनल कॉन्ट्रिब्यूटर अवार्ड’ प्राप्त हुआ। इसके साथ ही हीराकुंड स्मेल्टर के लिए उन्होंने वर्ष 1999 में ‘ब्रिटिश शोर्ड ऑफ ऑनर’ हासिल किया। अलौह खनिज एवं धातुओं पर आयोजित 20वें राष्ट्रीय कॉन्फरेंस में उन्हें ‘टेक्नोलॉजिकल एक्सीलेंस अवार्ड 2016’ से नवाजा गया। 8वें तथा 9वें एन्यूअल इंडिया लीडरशिप कॉन्क्लेव एंड इंडियन अफेयर्स बिजनेस लीडरशिप अवार्ड्स की ओर से लगातार दो वर्षों तक ‘इंडिया अफेयर्स प्रोफेशनल सी.ई.ओ. ऑफ द ईयर’ के तौर पर सम्मानित किया गया। ओडीशा कल्चरल फाउंडेशन की ओर वर्ष 2017 में आयोजित तीसरे कॉरपोरेट एक्सीलेंस अवार्ड समारोह में श्री पति को ‘बेस्ट सीईओ ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार दिया गया।
एल्यूमिनियम एसोसिएशन ऑफ इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के हैं सदस्य
श्री पति एल्यूमिनियम एसोसिएशन ऑफ इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के वरिष्ठ सदस्य हैं। ऊर्जा के क्षेत्र में पी.ए.टी. योजना के तहत भारत सरकार द्वारा गठित भारतीय-जापानी सहयोग संगठन के भारत सरकार द्वारा नियुक्त नामित प्रतिनिधि हैं। फिक्की ओडीशा स्टेट कांउसिल के सह अध्यक्ष के तौर पर उन्होंने जिम्मेदारी निभाई। बी.पी.यू.टी., ओडीशा के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट में उन्होंने तीन वर्षों के लिए नामित सदस्य के तौर पर कार्य किया। वे अनेक राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय एल्यूमिनियम संगठनों के सक्रिय सदस्य हैं।

????????????????????????????????????
  • Website Designing