भिलाई (IP News). भिलाई इस्पात संयंत्र के सबसे बड़े ब्लास्ट फर्नेस-8 “महामाया” ने 09 जुलाई, 2020 को 5 मिलियन टन संचयी उत्पादन के मील के पत्थर को पार एक नई उपलब्धि हासिल की। इसी के साथ बीएसपी का ब्लास्ट फर्नेस-8 इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को तेजी से हासिल करने वाला सेल का प्रथम ब्लास्ट फर्नेस बन गया। उल्लेखनीय है कि 149 दिनों में ब्लास्ट फर्नेस-8 ने 4 मिलियन टन से 5 मिलियन टन की उत्पादन यात्रा को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया। ज्ञात हो कि 4 से 5 मिलियन टन की यात्रा को पूरा करने में सेल के राउरकेला इस्पात संयंत्र में स्थापित समान क्षमता के ब्लास्ट फर्नेस को 166 दिन जबकि इस्को, बर्नपुर में स्थापित समान क्षमता के ब्लास्ट फर्नेस को 177 दिन लग गए।
उन्नत स्वचालन और नियंत्रण प्रणालियों के साथ अत्याधुनिक फर्नेस से दैनिक उत्पादन का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। 2 फरवरी, 2018 को इसके ब्लोइंग-इन के 258 दिनों बाद 18 अक्टूबर, 2018 को बीएफ-8 से 1 मिलियन टन संचयी उत्पादन के आँकडे़ को पार कर लिया गया। इसी प्रकार 1 अपै्रल, 2019 को बिना आक्सीजन संवर्धन के सहयोग से ब्लोइंग-इन के 424 दिनों बाद 2 मिलियन टन के मील के पत्थर को प्राप्त कर लिया गया। 9 सितम्बर, 2019 को 585 दिनों में 3 मिलियन टन संचयी उत्पादन करने में सफल हुआ। ब्लोइंग-इन के 740 दिनों में 4 मिलियन टन के नये संचयी कीर्तिमान को हासिल किया और अब इस कड़ी में 889 दिनों में 5 मिलियन टन के नये संचयी रिकॉर्ड को प्राप्त करने में सफल हुए। जबकि 5 मिलियन टन के इसी रिकॉर्ड को प्राप्त करने के लिए राउरकेला इस्पात संयंत्र ने 1082 दिनों का और इस्को इस्पात संयंत्र, बर्नपुर ने 1109 दिनों का समय लिया। इस प्रकार सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने सबसे कम दिनों के उत्पादन में ही यह रिकॉर्ड कायम कर भिलाई का परचम लहराया। इस उपलब्धि पर भिलाई की सम्पूर्ण इस्पात बिरादरी गौरवान्वित महसूस कर रही है।
ब्लास्ट फर्नेस-8 के कंट्रोल रूम में आयोजित सादे समारोह में सेल के निदेशक (प्रोजेक्ट्स एवं बिजनेस प्लानिंग) एवं बीएसपी के सीईओ  अनिर्बान दासगुप्ता ने इस महती उपलब्धि के लिए महामाया के प्रतिबद्ध सदस्यों और सभी सहयोगी विभागों के कर्मचारियों को बधाई सम्प्रेषित की जिनके सहयोग के फलस्वरूप ब्लास्ट फर्नेस-8 ने उत्पादन के अधिकतम स्तर को बनाए रखने में कामयाबी हासिल की। इस अवसर पर संयंत्र के सीईओ अनिर्बान दासगुप्ता ने उपस्थित इस्पात बिरादरी के सदस्यों के साथ केक काटकर इस उपलब्धि का जश्न मनाया।
इस अवसर पर उपस्थित कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) एस एन आबिदी ने भी ब्लास्ट फर्नेस-8 बिरादरी को शुभकामनाएँ दी। इस समारोह में मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (ब्लास्ट फर्नेसेस) एस आर सूर्यवंशी तथा मुख्य महाप्रबंधक (ब्लास्ट फर्नेस-8)  तापस दासगुप्ता विशेष रूप से उपस्थित रहे। समारोह में ब्लास्ट फर्नेस-8 के अधिकारी व कर्मचारीगण शामिल हुए।
  • Website Designing