bjp_vs_congress
bjp_vs_congress

कोरबा (IP News). छत्तीसगढ़ के मरवाही विधानसभा क्षेत्र के लिए हुए उप चुनाव की मतगणना को कुछ घण्टे शेष रह गए हैं। 10 नवम्बर की दोपहर तक जीत- हार की स्थिति काफी हद तक स्पष्ट हो जाएगी। जोगी परिवार के गढ़ वाली इस पर कांग्रेस सेंधमारी कर पाती है या नहीं देखना होगा। हालांकि कांग्रेस ने अजीत जोगी के निधन के बाद से ही मरवाही विधानसभा क्षेत्र को जीतने के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। अमित जोगी का नामांकन रद्द होने के बाद मुकाबला कांग्रेस बनाम भाजपा है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के नेता अमित जोगी ने मतदान के तीन दिन पूर्व भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की थी। इसका कितना लाभ भाजपा को मिलता है यह भी देखना होगा। जमीनी रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस प्रत्याशी डा. केके ध्रुव मजबूत स्थिति में नजर आ रहे हैं।

2018 में भाजपा दूसरे और कांग्रेस तीसरे नंबर पर थी

2018 के चुनाव में अजीत जोगी ने अपनी नई पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के बैनर तले 74,041 मत अर्जित कर विजय हासिल की थी। कांग्रेस प्रत्याशी गुलाब सिंह राज को 20,040 वोट मिले थे और वे तीसरे स्थान पर थे। 27,579 मतों के साथ भाजपा उम्मीदवार अर्चना पोर्ते दूसरे नम्बर पर थीं। जकांछ व कांग्रेस के बीच 54,001 मतों का अंतर था। इसके पहले जोगी ने 2003, 2008 और 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट से इस क्षेत्र को फतह किया था। जीत के आंकड़े बताते हैं कि उनकी मरवाही सीट पर कितनी पकड़ रही है।

अमित जोगी ने जारी किया मतदान केन्द्रवार ‘एग्जिट पोल’

इधर, अमित जोगी ने मतदान केन्द्रवार ‘एग्जिट पोल’ की रिपोर्ट साझा की है। श्री जोगी के अनुसार भाजपा प्रत्याशी को 11,140 मतों के अंतर से जीत मिलेगी। उन्होंने इस ‘एग्जिट पोल’ में 3 से 5 फीसदी गलती की संभावना भी जताई है।
देंखें अमित जोगी द्वारा जारी ‘एग्जिट पोल’ की रिपोर्ट, पीडीएफ फाइल:

 

  • Website Designing