अश्विनी डोड्डालिंगप्पनवर 15 साल की थीं, जब उनके माता-पिता ने उनकी शादी की चर्चा शुरू की। कर्नाटक के हुबली क्षेत्र में कुरुगोविनाकोपा नामक एक छोटे से गाँव से आने वाली इस युवा लड़की के लिए अपनी शिक्षा पूरी करना, मेघशाला ट्रस्ट में शामिल होना और अपने आप में एक चेंजमेकर बनना, एक कठिन कार्य था।

हर कदम के साथ, पार करने के लिए एक बाधा थी, रूढ़ियों को तोड़ने के लिए, और मानसिकता को बदलने के लिए। सिर्फ ढाई साल में, अश्विनी, अब 23 साल की है, और उनका काम लेनोवो के न्यू रियलिटी प्रोजेक्ट में फीचर किया है, जो 10 अद्भुत महिलाओं को आवाज देती है, जो दुनिया बदल रही हैं और COVID-19 महामारी के दौरान सहानुभूति का उपयोग करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रही हैं ।

फिल हार्पर द्वारा निर्देशित एक शानदार 360 डिग्री वीआर फिल्म यूएन की गर्ल अप फाउंडेशन और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म निर्माता अवा डुवर्नय द्वारा लिखित, इसमें अश्विनी की कहानी, उनके संघर्ष और उनके गांव और क्षेत्र की लड़कियों के लिए एक प्रेरणा है।

जरूरत है खुद के पैरों पर खड़े होने की

बहुत समझाने के बाद, अश्विनी ने अपने गाँव के पास एक छोटे से शहर में 2017 में अंग्रेजी साहित्य में बीए पूरा करने में कामयाबी हासिल की। लेकिन उन्होंने पाया कि उनमें कई तरह की स्किल्स की कमी थी, जो एक जॉब के लिए जरूरी होती है। उनके माता-पिता ने अब भी उन पर शादी करने का दबाव बना रहे थे। बहुत सारी चर्चाओं, तर्कों, और समझाने के बाद, उन्होंने देशपांडे फाउंडेशन से सॉफ्ट स्किल में चार महीने के कोर्स के लिए 5000 रुपये के साथ बात की। यह फीस हॉस्टल में रहने के लिए शायद ही पर्याप्त होगी।

योरस्टोरी के साथ बात करते हुए अश्विनी कहती हैं, “मेरे माता-पिता ने सोचा था कि यह एक लड़की की शिक्षा पर समय व्यतीत करना है। लेकिन मैं दृढ़ थी। मैंने अधिकारियों से संपर्क किया और उन्हें बताया कि यह पैसा मेरे पास है और मैं दो महीने में कोर्स पूरा करना चाहूंगी। वे सहमत हो गए और मैं सीनियर बैच में शामिल हो गई और कंप्यूटर सीखा, अंग्रेजी बोलना और सॉफ्ट स्किल सीखी।” कोर्स पूरा होने पर, अश्विनी को शिक्षा के क्षेत्र में एक गैर-लाभकारी धर्मार्थ ट्रस्ट, द मेघशाला ट्रस्ट से नौकरी की पेशकश मिली। मेघशाला में इंटरनेशनल ऑपरेशंस लीड करने वाली जयमाला कन्नन कहती हैं, “यह एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है कि इंटरव्यू में अश्विनी कैसे आई।

जिस चीज ने हमें प्रेरित किया वह उनका तप था। वह दोहराती रही कि वह अपने जीवन में कुछ करना चाहती है और अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती है। उनके दृढ़ संकल्प ने हमें जीत दिलाई।” इंटरव्यू के अंतिम दौर के लिए बेंगलुरु की यात्रा तब नहीं हुई होगी जब अश्विनी अपने स्टैंड पर कायम नहीं थी। वह कहती है कि वह एक प्रकार का सत्याग्रह करती थी, खाने या पीने से इनकार करती थी, और उनके माता-पिता उनके भाई के समर्थन के बाद सहमत हुए, उन्हें विश्वास दिलाया कि वह उनका साथ देगा।

शिक्षा में तकनीकी समाधान लाना

प्रारंभ में, अश्विनी हुबली में तैनात थी, जहाँ उन्होंने दो आदमियों के साथ ऑफिस में काम किया (पहली बार उनके लिए!) और एक पीजी में रही। अपना प्रोजेक्ट पूरा करने के बाद, वह अन्य पहलों पर काम करना जारी रखने के लिए बेंगलुरु चली गई। मेघशाला में एक कार्यान्वयन सहयोगी के रूप में, युवा चेंजमेकर बेहतर कक्षा अनुभव के लिए टेक्नोलॉजी अपनाने में ग्रेड 1 से 8 तक के शिक्षकों को आरंभ करने के लिए हर महीने कई सरकारी स्कूलों का दौरा करती है।

ट्रस्ट मणिपुर, सिक्किम और मेघालय में उत्तर पूर्व की सरकारों के साथ भी काम करता है। मेघशाला ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है जो एक ऐप के माध्यम से पाठ्यक्रम के साथ संरेखित करने वाली सामग्री प्रदान करता है और इसे पूरे राज्य के शिक्षकों के लिए प्रस्तुत करता है। जयमाला बताती हैं, “अश्विनी जैसे कार्यान्वयन सहयोगी स्कूलों में जाकर शिक्षकों के साथ मिलकर काम करते हैं, शिक्षकों का अवलोकन करते हैं, और अपनी प्रतिक्रिया देते हैं।

वे जिला अधिकारियों को रिपोर्ट भी प्रस्तुत करते हैं। शिक्षक एक वर्ष में तीन से चार बार प्रशिक्षण से गुजरते हैं जहाँ उन्हें डिजिटल पाठों के पीछे शिक्षाशास्त्र के बारे में बताया जाता है और ऐसा क्यों किया जाता है, और ऐप और संसाधनों का सफलतापूर्वक उपयोग कैसे किया जाता है।” यात्रा के साथ, अश्विनी कहती है कि वह एक व्यक्ति के रूप में विकसित हुई है। “पहली बार, मैं अजनबियों से बात कर रही थी – शिक्षक, सरकारी अधिकारी और अन्य।

यह पहली बार भी था जब मैं अकेली रह रही थी, परिवार और गाँवों से दूर। मैं अजीब सड़कों से गुजर रही थी, स्कूलों का पता लगाने और लेशन लागू करने की कोशिश कर रही थी। इसने मुझे इतना विश्वास दिलाया है कि मुझे लगता है कि मैं अब कहीं भी रह सकती हूं।” औसतन, अश्विनी महीने में एक बार या कभी-कभी दो बार भी लगभग 25 स्कूलों का दौरा करती हैं। कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद, वह अब घर से काम कर रही है, ऑनलाइन शिक्षकों को सिखा रही है कि कैसे ऐप का उपयोग करें, वीडियो लेशन बनाएं और छात्रों को भेजें।

ग्लोबल चेंजमेकर

उनके जीवन का वीडियो एक और मोड़ रहा है। “जब मुझे इसके बारे में पता चला, तो मुझे बहुत डर लगा। क्या वे मुझसे कुछ स्टंट करने के लिए कहेंगे? ” वह हंसी के साथ कहती है। “मुझे यह भी चिंता थी कि हमारे गांव में यह कैसे संभव होगा, जहां लोग पारंपरिक हैं और ऐसी चीजों का हिस्सा बनना पसंद नहीं करेंगे,” वह कहती हैं। पुरस्कार विजेता निर्देशक और निर्माता फिल हार्पर, जिन्होंने लेनोवो की New Realities के लिए अश्विनी के वीडियो का निर्देशन किया है, का कहना है कि उनके साथ बात करने के सिर्फ 15 मिनट के भीतर, उन्हें पता था कि उनकी कहानी शानदार है।

वह कहती हैं, “उनकी कहानी भारत भर में कई अन्य युवा महिलाओं का संकेत है जो अपनी आर्थिक परिस्थितियों से खुद को ठगा हुआ महसूस करती हैं। अश्विनी की कहानी के बारे में बड़ी बात यह है कि उनके सामने चाहे जितनी भी चुनौतियाँ हों, वह हमेशा उन पर हावी रहीं।” महामारी के कारण, फिल्म क्रू को अपने गांव में फिल्म बनाने में सक्षम नहीं किया गया था, और हालांकि वहां पहुंचने का एक प्रयास था, लेकिन सही होने पर, कर्नाटक में लॉकडाउन शुरू हो गया।

एक समय सीमा समाप्त होने के साथ और अश्विनी के साथ बातचीत के बाद, उन्होंने अश्विनी को 360 कैमरा भेजने का फैसला किया और देखें कि क्या फुटेज वापस आना शुरू हो सकता है। वह कहते हैं, “360 कैमरे की प्रकृति तुरंत समझ में नहीं आई। अश्विनी लोगों पर फिल्म बनाएगी और सोचेंगी कि वह शॉट में नहीं थी, लेकिन निश्चित रूप से वह हमेशा शॉट में थी क्योंकि हम 360 कैमरों के साथ काम कर रहे थे।

मैंने अश्विनी के साथ ज़ूम करके काम किया कि वह कैसे 360 कैमरे का उपयोग कर सकती है और फिल्म के लिए किस तरह के शॉट्स का मार्गदर्शन करेगी। उन्होंने अविश्वसनीय काम किया, और जो फुटेज वापस आया वह खुद के लिए बोलता है।” केवल ढाई साल में, अश्विनी की ज़िंदगी न केवल बेहतर हुई है, बल्कि उन्होंने अपने माता-पिता को अपने प्रयासों पर गर्व किया है। शादी की बात अब वह अतीत की बात कहती है।

गाँव के लोगों के दृष्टिकोण में बदलाव के लिए और अधिक महत्वपूर्ण है। अश्विनी बताती हैं, “इससे पहले, मोबाइल फोन पर कुछ देखना भी वर्जित था। अब जब वे देखते हैं कि मैं एक डिवाइस की मदद से क्या करती हूं, तो वे मेरे साथ सम्मान से पेश आते हैं।” अश्विनी भी अपने गाँव की लड़कियों को बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित कर रही है। वह कहती है, “मेरा मानना ​​है कि समुदाय में बदलाव लाने के लिए और अधिक जागरूकता होनी चाहिए और लड़कियों पर भी बहुत अधिक बोलने और एक रुख अपनाने के लिए है।” इस बीच, वह वह परिवर्तन करना जारी रखती है जो वह इस दुनिया में देखना चाहती है।

  • Website Designing