बुधवार को ओडिशा में स्‍टील ऑथोरिट ऑफ इंडिया के राउरकेला इस्पात संयंत्र में गैस रिसाव के कारण चार लोगों के मरने की खबर है। संयंत्र के कोयला रसायन विभाग में हुई इस दुर्घटना में फंसे चार लोगों को स्‍थानीय अस्‍पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। दुर्घटना के वास्‍तविक कारणों का पता लगाने के लिए उच्‍च स्‍तरीय जांच समिति गठित की गई है। केन्‍द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्‍पात मंत्री धमेन्‍द्र प्रधान ने इस दुर्घटना में हुई मौतों पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।

राउरकेला स्टील प्लांट के अधिकारियों का कहना है कि दुर्घटना स्थल पर सिर्फ चार मजदूर मौजूद थे, जिनकी मौत हुई है। वहीं, इस पूरे मामले में कार्रवाई की गई है। दो वरिष्ठ अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जहरीली कार्बन मोनोऑक्साइड गैस के रिसाव के बाद राउरकेला के स्टील प्लांट के कोल केमिकल डिपार्टमेंट में मेंटेनेंस के काम में लगे चार मजदूरों की बुधवार सुबह मौत हो गई। राउरकेला के एसपी मुकेश कुमार भामू ने कहा कि घटना सुबह करीब 7.30 बजे हुई। अभी तक यह पता नहीं चला है कि गैस रिसाव कैसे हुआ। घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

मृतकों की पहचान गणेश चंद्र पेला (59), अभिमन्यु साहू (33), रवींद्र साहू (59) और ब्रह्मानंद पांडा (51) के रूप में हुई है। राउरकेला स्टील प्लांट की जनसंपर्क अधिकारी अर्चना सत्पथी ने कहा कि ये चारों ठेके पर काम कर रहे थे। हालांकि गैस रिसाव से कई अन्य श्रमिकों के प्रभावित होने की खबर थी, लेकिन अर्चना सत्पथी का कहना है कि दुर्घटना स्थल पर केवल चार श्रमिक मौजूद थे।

 

  • Website Designing