राजस्थान के निकाय चुनावों में कांग्रेस को भारी जीत मिली है। राज्य के 12 जिलों के 50 निकायों की कुल 1775 सीटों में से कांग्रेस ने 620 सीटों पर जीत हासिल की है। इन चुनावों में निर्दलीय उम्मदीवारों ने 595 सीटें जीती हैं, वहीं केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी 549 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही है।

विजयी निर्दलीयों में से अधिकतक खुलकर कांग्रेस के समर्थन में सामने आए हैं, जिससे जिला परिषदों में कांग्रेस का शासन होने की संभावना है। इन चुनावों में कांग्रेस की जीत पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी उम्मीदवारों को बधाई दी है। उन्होंने इसके लिए सभी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं का आभार जताया है।

इन चुनावी नतीजों के बाद कांग्रेस कम से कम 41 निकायों पर शासन करने की स्थिति में आ गई है जबकि बीजेपी मात्र 9 पर सिमट गई है

इन चुनावों की अहम बात यह है कि कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गृह जनपद श्रीगंगानगर में बीजेपी को मात दी है। वहीं बीजेपी के गढ़ माने जाने वाले जयपुर में भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। यहां कांग्रेस ने 10 निकायों में से 6 पर जीत हासिल की है। इस चुनावी जीत कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह दोस्तारा ने कहा है कि कांग्रेस उन सभी निकायों में शासन स्थापित करने की स्थिति में है जो काफी अहम हैं। इनमें निर्दलीयों के समर्थन की अहम भूमिका होगी।

दोस्तारा ने कहा कि इससे पहले बीजेपी 50 में से 34 निकायों में सत्तारूढ़ थी, लेकिन कांग्रेस ने अपने श्रम से बीजेपी को करारी शिकस्त दी है और बीजेपी सिर्फ 4 निकायों में ही अपने दम पर जीत हासिल कर सकी है। बीजेपी को इन चुनावों में सिर्फ 8 फीसदी वोट मिले हैं।

  • Website Designing