संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में बच्चों की वैश्विक टीकाकरण रणनीति की कल घोषणा की गई ताकि 5 करोड से अधिक बच्चों को खसरे और अन्य बीमारियों से जीवन बचाने वाले टीके लगाए जा सकें जिनमें कोविड महामारी के कारण व्यवधान आया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ,यूनिसेफ और वैक्सीन गठबंधन ने संयुक्‍त बयान में कहा कि नई वैश्विक रणनीति से एक दशक से भी कम समय में 5 करोड़ जीवन बचाया जा सकता है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन प्रमुख टेड्रोस एधनोम घ्रेबियासि‍स ने कहा है कि खसरे, पीत ज्‍वर और डिप्थिरिया जैसी खतरनाक बीमारियां न फैले इसके लिए जरूरी है कि विश्‍व के हर देश में नियमित टीकाकरण जारी रहे।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सर्वेक्षण में पाया गया है कि एक तिहाई से ज्‍यादा देशों में नियमित टीकाकरण अभियान अब भी रूके हुए है। संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि 50 देशों में लगभग 60 जन टीकाकरण अभियान फिलहाल स्‍थगित कर दिए गए जिसने 22 करोड 80 लाख लोगों विशेषकर बच्‍चों का जीवन खसरे और पोलियो जैसी बीमारियों से खतरे में डाल दिया है।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …

  • Website Designing