नई दिल्ली (आईपी न्यूज)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 357 पदों पर भर्ती निकाली है। इनमें असिस्टेंट सेक्रेटरी, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर असिस्टेंट, जूनियर असिस्टेंट, जूनियर काउंटेट, असिस्टेंट सेक्रेटरी, एनालिस्ट, स्टेनोग्राफर, अकाउंटेंट के पद शामिल हैं। 16 दिसंबर, 2019 तक इन पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के लिए उम्मीदवार का स्तातक होना आवश्यक है। अलग-अलग पदों के लिए अलग- अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है।
फॉर्म के लिए इतना लगेगा शुल्क
ग्रुप ए के पदों के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपये निर्धारित किया गया है। वहीं ग्रुप बी और सी के पदों के लिए 800 रुपये आवेदन फीस तय की गई है। इसके अलावा एसटी/एससी वर्ग और दिव्यांगजनों को आवेदन शुल्क देय नहीं होगा। आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यनतम आयु 18 वर्ष तय की गई है। इसके अलावा पदों के अनुसार अधिकतम आयु अलग निर्धारित है।
ऐसे होगा सेलेक्शन
उम्मीदवारों का अंतिम चयन सीबीटी स्टेज 1 तथा सीबीटी स्टेज 2 और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।
पदवार भर्ती की संख्या
भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत असिस्टेंट सेक्रेटरी के 14 पद, असिस्टेंट सेक्रेटरी (आईटी) के 7 पदों, एनालिस्ट के 14 पदों, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के 8 पदों, सीनियर असिस्टेंट के 60 पदों, स्टेनोग्राफर के 25 पदों, अकाउंटेंट के 6 पदों, जूनियर असिस्टेंट के 204 पदों, जूनियर अकाउंटेंट के 19 पदों सहित कुल 357 पदों पर उम्मीदवारों की जाएगी। अधिक जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट http://cbse.nic.in पर देखी जा सकती है।

  • Website Designing