भिलाई (IP News). सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के प्रदर्शन का ग्राफ, निरंतर नई ऊंचाइयों को छू रहा है।19 सितंबर 2020 को उत्पादन के नये स्तर को प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की। बीएसपी की मोडेक्स इकाई, ब्लास्ट फर्नेस-8 ने 19 सितंबर 2020 को 9150 टन हॉट मेटल का उत्पादन कर 20 मार्च, 2020 को बनाएं 8750 टन हॉट मेटल के अपने उत्पादन रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। 19 सितंबर 2020 को प्लांट ने सिर्फ 4 ब्लास्ट फर्नेस को प्रचालित कर कुल उत्पादन 16,080 टन हॉट मेटल बनाकर एक ऊंचाई प्राप्त की।

संयंत्र के अन्य उत्पादन इकाइयों ने भी इस प्रोडक्शन के साथ अपना लय मिलाते हुए अपने प्रदर्शन मे बढ़ोतरी की।बार एंड रॉड मिल द्वारा 19 सितंबर 2020 को एक और रिकॉर्ड बनाया गया। नई और आधुनिक मिल ने 19 सितंबर, 2020 को 699 बिलेट्स को रोल करके 10 मिमी टीएमटी का सर्वश्रेष्ठ उत्पादन प्राप्त किया, जो कि 3 अगस्त 2020 को रोल किए गए 603 बिलेट्स से अधिक है।

ब्लास्ट फर्नेस टीम और अन्य संबद्ध शॉप्स को, डायरेक्टर (प्रोजेक्ट्स एंड बिज़नेस प्लानिंग) सेल और सीईओ, भिलाई स्टील प्लांट, श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने अपने बधाई संदेश में कहा, “धमाकेदार प्रदर्शन के लिए ब्लॉस्ट फर्नेस की टीम और संबंधित विभागों को हार्दिक बधाई । यह प्रसन्नता की बात है कि भिलाई बिरादरी ने केवल चार भट्टियों से समग्र उत्पादन का रिकॉर्ड बनाने के साथी ही, महामाया से भी रिकॉर्ड उत्पादन किया है। इसी प्रकार 10 मिमी रिबार में रिकॉर्ड उत्पादन के लिए टीम बीआरएम को हार्दिक बधाई। आइए हम सब मिलकर उत्पादन के इस गति को बनाए रखें। ”

ब्लास्ट फर्नेस टीम और अन्य संबद्ध शाप्स को, और संबद्ध सेवाओं के सदस्यों को उत्पादन के गति को बनाए रखने के लिए बधाई देते हुए, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स), राजीव सहगल ने कहा कि विभागों और एजेंसियों के समन्वित टीम प्रयासों के साथ ही कोविड-19 से बचाव हेतु प्रबंधन द्वारा की गई तैयारियों के चलते कार्यबल का मनोबल बढ़ा है। सुरक्षित और स्वच्छ कार्य वातावरण सुनिश्चित करने का प्रयास करते हुए, प्रबंधन ने अपने प्रयासों में श्रमिक यूनियनों और अधिकारी एसोसिएशन का सहयोग भी प्राप्त किया है। शॉप्स और आस-पास के क्षेत्रों में हाल ही में निरंतर और बड़े पैमाने पर स्वच्छता सहित कई उपाय किए गए हैं। जबकि विशेष सूती दस्ताने का वितरण शुरू हो गया है, प्लांट के अंदर रेस्ट रूम की स्थिति में सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

बीएसपी कलेक्टिव में अपना विश्वास व्यक्त करते हुए, सहगल ने कहा कि टीम बीएसपी जो हमेशा बेहतर करने हेतु कृत संकल्पित है उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए केवल हमारा प्रोत्साहन चाहिए। पिछले कुछ हफ्तों में प्लांट के अंदर स्वच्छता और आराम के पहलुओं पर ध्यान देने के परिणाम सामने आने लगे हैं और इससे कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय होगा। उत्पादन के साथ-साथ रखरखाव गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने से लाभार्जन में वृद्धि संभव हुई है। उन्होंने कहा कि इन सभी प्रदर्शनों और काम के माहौल को बनाने के लिए किए गए समन्वित प्रयासों से निश्चित ही सितंबर 2020 माह के लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

  • Website Designing