RBI
RBI

भारतीय रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति समिति ने बैंक की प्रमुख ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। बैंकों को उधार देने की रेपो दर चार प्रतिशत ही बनी रहेगी। अन्‍य प्रमुख ब्‍याज दरों रिवर्स रेपो दर, बैंक दर, एमएसएफ और एसएलआर में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

मौद्रिक नीति समिति ने टिकाऊ आधार पर विकास को पुनर्जीवित करने और कोविड के प्रभाव को कम करने के लिए आवश्‍यक समायोजन को जारी रखते हुए पांच – एक के बहुमत से यह फैसला लिया।

इसे भी पढ़ें : एयर इंडिया को 31 मार्च, 2020 तक लगभग 70,820 करोड़ रुपये का घाटा

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि बैंक वित्‍त वर्ष 2022 में सकल घरेलू उत्‍पाद दर नौ दशमलव पांच प्रतिशत और वर्ष 2021-22 में उपभोक्‍ता सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति की दर पांच दशमलव सात प्रतिशत रहने के अनुमान को बरकरार रखा है।

इसे भी पढ़ें : RBI ने बैंकों के लिये चालू खातों के नए नियमों को लागू करने की बढ़ाई समयसीमा, नए नियमों को लागू करने जारी की गाइडलाइन

उन्‍होंने कहा कि मौद्रिक नीति समिति की उम्‍मीद के अनुरूप जून में आर्थिक गतिविधियां व्‍यापक स्‍तर पर बढ़ी हैं और अर्थव्‍यवस्‍था कोविड की दूसरी लहर के प्रभाव से उबर रही है, हालांकि मुद्रास्‍फीति पर दबाव से चिंता बनी हुई है।

भारतीय रिजंर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, बंधन बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री सिद्धार्थ सान्याल ने कहा कि छह-शून्‍य के आधार पर ब्‍याज दरों में कोई बदलाव न करने और निरंतर “समायोजन” रुख जारी रखने का फैसला अपेक्षित था। नीति का समग्र स्वर स्पष्ट रूप से विकास में सुधार का समर्थन करने पर केंद्रित रहा।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …

  • Website Designing