महिंद्रा भारत में अगले 18 महीनों में लॉन्च करेगी 9 कारें

इसमें कोई रहस्य की बात नहीं है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने भारतीय बाजार में अपने ब्रांड को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है, और यह कार निर्माता निश्चित रूप से लोगों का विश्वास जीतने में कामयाब रहा हैं। महिंद्रा अब भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय वाहन निर्माताओं में से एक बन गया है, और निश्चित रूप से इस ब्रांड को पीछे मुड़कर देखने की कोई जरूरत नहीं है। अब तक, महिंद्रा भारतीय बाजार में 7 कारों की पेशकश करता है, जिसमें हाल ही में लॉन्च की गई 2020 थार भी शामिल है, लेकिन कार निर्माता की योजना जल्द ही कई और प्रोडक्ट को जोड़ने की है। यहां 9 ऐसी कारों की एक लिस्ट दी गई है, जिन्हें महिंद्रा ने अगले 18 महीनों में भारतीय बाजार में लॉन्च करने की योजना बनाई है, एक नज़र डालें –

1. नई-जनरेशन स्कोर्पियों (New-gen Scorpio) स्कॉर्पियो देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली महिंद्रा कारों में से एक है, और अगले साल तक मिड साइज की एसयूवी को एक बड़ा अपडेट मिल जायेगा, महिंद्रा ने एसयूवी के लिए जनरेशनल अपडेट नहीं किया है। इसे और आधुनिक बनाने के लिए सभी एक्सटिरियर कॉस्मेटिक अपडेट के अलावा, महिंद्रा नई जनरेशन स्कॉर्पियो को पूरी तरह से नए डिजाइन वाले केबिन से लैस करेगा, जबकि नई सुविधाओं की एक सीरीज भी इसके साथ जोड़ेगा।

2. नई-जनरेशन XUV500 (New-gen XUV500) स्कॉर्पियो की तरह, XUV500 को भी इसकी संपूर्णता में एक जनरेशनल अपडेट नहीं मिला है। हालांकि, सात सीटों वाली एसयूवी के नेक्सट जनरेशन वर्जन के प्रोटोटाइप को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है।

अपडेटेड एसयूवी को फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, डिजिटल एमआईडी, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, सीट कुशनिंग के साथ-साथ फ्लश-टाइप डोर हैंडल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। अगली जनरेशन XUV500 को 2.0 लीटर टी-जीडीआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है जो 190 PS का पावर और 380 NM का टॉर्क जनरेट करता है और इसके साथ ही इसे 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ भी पेश किया जा सकता है।

3. BS6 TUV300 फेसलिफ्ट (BS6 TUV300 Facelift) TUV300 को अभी तक बीएस6 इंजन के साथ लांच नहीं किया गया है, हालांकि कयासों से लगाया जा रहा है कि महिंद्रा निश्चित रूप से ऐसा करने की योजना बना रहा है। क्लीनर इंजन के अलावा, एसयूवी में कुछ कॉस्मेटिक अपडेट की भी सुविधा हो सकती है और इसके जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बीएस 4 टीयूवी 300 1.5-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन से लैस है जो 100 PS की पावर और 240 NM का टॉर्क देता है।

4. BS6 टीयूवी 300 प्लस फेसलिफ्ट (BS6 TUV300 Plus Facelift) रेगुलर TUV300 की तरह, इसके सात सीटों वाले वर्जन ‘TUV300 Plus’ को भी Mahindra वेबसाइट से हटा दिया गया था। हालाँकि, महिंद्रा के TUV300 प्लस के एक कमफ्लेज प्रोटोटाइप को कुछ छोटे कॉस्मेटिक परिवर्तनों के साथ इस साल के शुरू में चेन्नई में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। कार को पहले 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन के साथ पेश किया गया था, लेकिन अपडेट की गई कार में 2.0-लीटर डीजल इंजन मिल सकता है, जो निश्चित रूप से बीएस 6 वर्जन होगा।

5. एक्सयूवी 300 इलेक्ट्रिक (XUV300 Electric) महिंद्रा ने एक्सयूवी 300 के फुल-इलेक्ट्रिक वर्जन को 2020 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट के रूप में प्रदर्शित किया था। हालांकि, प्रोडक्शन-रेडी वर्जन अगले साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है, और ये भारत में नेक्सॉन ईवी को कड़ा मुकाबला देगी। एक्सयूवी 300 ईवी की रेंज एक बार चार्ज होने पर लगभग 350 किमी है। इसके अलावा, यह निश्चित रूप से दोनों को एक दूसरे से अलग करने के लिए नियमित रूप से XUV300 पर कुछ विशिष्ट डिजाइन तत्वों की सुविधा देगा।

6. ई-केयूवी 100 (e-KUV100) महिंद्रा ने 2018 ऑटो एक्सपो में ई-केयूवी 100 को नियर-प्रोडक्शन रूप में पेश किया था और फिर आगे बढ़कर इस साल के ऑटो एक्सपो में कार के प्रोडक्शन-रेडी वर्जन को प्रदर्शित किया, लेकिन देश में अभी तक कार लॉन्च नहीं हुई है। 8.25 लाख रुपये की शुरूआती कीमत के साथ इस कार से भारतीय बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होने की उम्मीद की जा रही है।

7. 5-डोर थार (5-door Thar) 2020 थार हर उत्साही कार व्यक्ति की पहली पसंद हो सकती है, हालांकि सीटों की दूसरी पंक्ति का मतलब है कि यह सामान रखने के लिए सबसे उपयुक्त है। महिंद्रा अगले-जनरेशन थार को अधिक व्यावहारिक और इसे एक एसयूवी बनाना चाहता है जो आप इससे करना चाहते हैं। इसलिए, कार निर्माता थार का 5-डोर संस्करण पेश करेगा, जो आवश्यकता पड़ने पर इसे एक संपूर्ण पारिवारिक कार बना देगा।

8. नई माइक्रो-एसयूवी (New micro-SUV) आगामी महिंद्रा थार के प्रोमो वीडियो में एक रहस्यमयी माइक्रो एसयूवी प्रोटोटाइप को देखा गया था, और यह संभवतः KUV100 NXT का उत्तराधिकारी हो सकता है। यदि इसको लॉन्च किया जाता है, तो ये माइक्रो एसयूवी बिक्री में महिंद्रा की सबसे सस्ती पेशकश बन जाएगी। कार को पावर देने का काम KUV100 NXT की तरह ही 1.2-लीटर mFalcon G80 पेट्रोल इंजन द्वारा होगा जो 82 PS की पावर और 115 Nm का टार्क उत्पन करेगा, इसके अगले साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

9. फोर्ड-महिंद्रा क्रेटा प्रतिद्वंदी (Ford-Mahindra Creta Rivialing ) XUV300 और XUV500 के बीच का अंतर देश में अधिक से अधिक मिड साइज के एसयूवी की शुरूआत के साथ व्यापक होना जारी है। इसलिए महिंद्रा देश में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ा मुकाबला देने वाली पांच सीटों वाली मिड साइज की एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है। महिंद्रा मिड-साइज़ एसयूवी के प्लेटफ़ॉर्म और पावरट्रेन का उपयोग कर फोर्ड द्वारा अपने सेगमेन्ट में किया जा रहा है जो कि दो ऑटोमेकरों के बीच समझौते का एक हिस्सा है। आगामी महिंद्रा कार