बिहार विधानसभा चुनाव: बीजेपी की तीसरी लिस्ट जारी, 46 उम्मीदवारों के नाम तय

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज रविवार को अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस तीसरी लिस्ट में 46 उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं. बीजेपी अब तक बिहार चुनाव को लेकर 77 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. पहली लिस्ट में 27 तो दूसरी लिस्ट में 2 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया था.

शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए. इस अहम बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई थी.

इस बीच विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के प्रमुख मुकेश सहनी सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव लड़ेंगे.

बीजेपी ने आज रविवार को जो तीसरी लिस्ट जारी की है वो दूसरे चरण के लिए होने वाले चुनाव को लेकर है. इन 46 उम्मीदवारों में से 7 उम्मीदवार अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व सीट पर उतारे गए हैं. बीजेपी की तीसरी लिस्ट में बेतिया से रेणु देवी, बैकुंठपुर से मिथिलेश तिवारी और दानापुर सीट से आशा सिन्हा को टिकट दिया गया है.

श्रेयसी सिंह को टिकट

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 6 अक्टूबर को 27 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी. हाल ही में बीजेपी में शामिल होने वाली शूटर श्रेयसी सिंह को भी टिकट दिया गया. पार्टी ने उन्हें जमुई से उम्मीदवार बनाया. श्रेयसी सिंह बिहार के दिग्गज नेता रहे और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी हैं.

श्रेयसी सिंह ने पिछले दिनों बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की. बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करने के बाद उन्होंने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की थी. श्रेयसी सिंह के अलावा पार्टी ने पहली लिस्ट में कहलगांव से पवन कुमार यादव, बांका से रामनारायण मंडल, मुंगेर से प्रणव यादव, लखीसराय से विजय कुमार सिन्हा, बाढ़ से ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू, काराकाट से राजेश्वर राज को टिकट दिया. बीजेपी ने उन सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की, जहां पर पहले चरण के तहत मतदान होना है. दूसरी लिस्ट में बीजेपी ने 2 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था.

दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव

बिहार चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों के लिए 28 अक्टूबर को मतदान होना है. वहीं, दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव होने हैं. शुक्रवार से इन सीटों के लिए नामांकन शुरू हो गया है. 16 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है. दूसरे चरण की सीटों के लिए तीन नवंबर को वोटिंग होगी.

बता दें कि एनडीए में जनता दल यूनाइडेट (जदयू) को 122, बीजेपी को 121 सीट मिली हैं. इनमें से जदयू ने अपने खाते से हम पार्टी को 7 सीटें दी हैं, जबकि अब बीजेपी ने VIP को 11 सीटें दी हैं. 2015 को छोड़कर पिछले डेढ़ दशक में बीजेपी और जेडीयू ने मिलकर चुनाव लड़ा है.