आज जन्मदिन पर विशेष : हिंदी सिनेमा के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने 79 की उम्र में भी खुद को इतना फिट कैसा रखा है, जानिए …

अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा का शहंशाह कहा जाए, बिग बी या फिर महानायक... उनका बस नाम ही काफी है। केवल अदाकारी ही नहीं बल्कि पर्सनालिटी के मामले में भी वह हर किसी के आइडल पर्सन हैं। 79 की उम्र में भी काफी फ‍िट और एक्ट‍िव हैं।

अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा का शहंशाह कहा जाए, बिग बी या फिर महानायक… उनका बस नाम ही काफी है। केवल अदाकारी ही नहीं बल्कि पर्सनालिटी के मामले में भी वह हर किसी के आइडल पर्सन हैं। 79 की उम्र में भी काफी फ‍िट और एक्ट‍िव हैं। तमाम बीमारियों से घिरे होने के बाद भी वो खुद को कैसे फिट रखते हैं, यह आज हम आपको बताते हैं।

इन दिनों बिग बी यानी अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति में नजर आ रहे हैं। इसमें वह काफी फिट दिखाई देते हैं। उनकी फिटनेस देख अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो किसी भी नवयुवक से ज्यादा खुद को स्वस्थ रखते हैं। वैसे तो वह लीवर, टीबी जैसी कई बीमारियों से ग्रस्त रह चुके हैं, लेकिन खुद का ध्यान और सही इलाज के बदौलत उन्होंने बीमारियों को हराया है।

अमिताभ बच्चन फिल्मों में चाहे सिगरेट और शराब का सेवन करते नजर आते हैं लेकिन असल जिंदगी में वो कभी भी एल्कोहल, सिगरेट और यहां तक कि कॉफी और चाय का भी सेवन नहीं करते हैं। नियमित तौर पर एक्सरसाइज के साथ ही वह योग भी करते हैं। वॉक पर जाते हैं. इसके अलावा खाने पीने के मामले में भी वह काफी सतर्क रहते हैं।

वह पूरी तरह से शाकाहारी हैं और अपनी बॉडी को फिट बनाए रखने के लिए संतुलित डाइट लेते हैं। यहां तक कि वे मीठा खाने से भी परहेज रखते हैं। वहीं 79वें साल की उम्र में भी काम के प्रति अमिताभ बच्चन की यह निष्ठा हर क‍िसी के लिए प्रेरणादायक है।

एक्टर हमेशा अपने काम के लिए किसी न्यूकमर की तरह ही अभ्यास करते हैं। सेट पर उनके इस डेड‍िकेशन का जिक्र कई दफा दूसरे सेलेब्स ने किया है। वह सुबह जल्‍दी उठते हैं। उनके दिन की शुरुआत मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज से ही होती है। इसके बाद ही वह अपने काम की शुरुआत करते हैं।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …