रायपुर, 08 अगस्त। सोमवार को भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, छत्तीसगढ़ की राज्य परिषद की बैठक रायपुर स्थित न्यू सर्किट हाउस के सभागार में आयोजित हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री एवं भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष डा. प्रेमसाय सिंह ने राज्य के समस्त विद्यालयों में स्काउट गाइड दल गठन किए जाने के निर्देश दिए।

स्काउट गाइड बालचार शुल्क 50 रुपए यथावत किए जाने की बात भी शिक्षा मंत्री ने कही। डा. साय ने कहा कि महाविद्यालयों में रोवर, रेंजर की इकाइयां शुरू करने निर्देश जारी करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग को पत्र लिखा जाएगा। बैठक में सात सूत्रीय एजेंडे पर चर्चा की गई। 2022- 23 के वार्षिक युवा एवं एडल्ट कार्यक्रम का अनुमोदन किया गया। स्काउट गाइड मद का उपयोग अन्य मदों में नहीं किए जाने को लेकर राज्य के समस्त विद्यालयों को निर्देश जारी किए जाने को लेकर चर्चा हुई।

डॉ. प्रेमसाय सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि कहा कि स्काउट गाइड की गतिविधियां बच्चों में राष्ट्र प्रेम के साथ अनुशासन की सीख देता है। शिक्षा के साथ-साथ ऐसी गतिविधि निश्चय ही छात्रों को आगे बढ़ाती है। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों से स्काउट गाइड का समन्वय स्थापित कर इसके कार्य योजना को मजबूती दी जाएगी। श्री टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की स्काउटिंग का हमारे देश में अहम योगदान है।

विधायक एवं भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष्य राजेश, भारत स्काउट्स एवं गाइड्स राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली से आए कार्यपालक निदेषक कृष्णा स्वामी राममूर्ती ने भी अपना संबोधन दिया।

बैठक में संसदीय सचिव एवं राज्य मुख्य आयुक्त विनोद सेवनलाल चन्द्राकर सहित राज्य स्तरीय अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन राज्य सचिव कैलाश सोनी ने किया। राज्य उपाध्यक्ष चंद्र प्रकाश बाजपेई ने आभार जताया। बैठक में संभागों से आए शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मुख्य आयुक्त आदि पदाधिकारियों की मौजदूगी रही।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …