बर्मिंघम राष्‍ट्रमंडल खेलों के आठवें दिन आज से कुश्ती में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार शुरुआत की है। बजरंग पूनिया, दीपक पूनिया, मोहित ग्रेवाल, अंशु मलिक और साक्षी मलिक अपने-अपने फाइनल में पहुंच गए हैं।

57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में अंशु मलिक ने ऑस्ट्रेलिया की आइरीन सिमोनिडिस को दस-शून्य से और 62 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में साक्षी मलिक ने इंग्लैंड की कैस्ले बर्न्स को दस-शून्य से हराया। 65 किलोग्राम भार वर्ग में बजरंग पूनिया ने फाइनल में पहुंच गए है।

बजरंग ने किलोग्राम भार वर्ग में मॉरिशस के जोरिस बंडो को पराजित किया। मोहित ग्रेवाल ने पुरुषों के 125 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के में साइप्रस के एलेक्सिस कोसिलिड्स को 10-1 से हराया। 86 किलोग्राम भारवर्ग में दीपक पूनिया ने सेरा लियॉन के खिलाड़ी को दस-शून्य से पराजित किया।

एथलेटिक्‍स में भारतीय पुरुष रिले टीम 4×400 के फाइनल में पहुंच गई है। दूसरे हीट में अनस, निर्मल, अमोज जैकब और वरियाथड़ी की चौकड़ी ने 3 मिनट छह दशमलव 9-7 सेकेंड में समय निकाला। हीमा दास महिलाओं की 200 मीटर दौड़ के सेमीफाइनल में उतरेंगी। महिला लॉन्‍ग जम्‍प में ऐन्‍सी सोजन एडीपल्‍ली फाइनल में जगह बनाने के लिए चुनौती पेश करेंगी।

टेबल टेनिस में महिला सिंगल्स में मनिका बत्रा ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मनिका बत्रा ने ऑस्ट्रेलिया की मिनह्युंग जी को 4-0 से पराजित किया। पुरुष सिंगल्स में शरथ कमल ने ऑस्ट्रेलिया के फिन लू को 4-0 से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। मिक्स्ड डबल्स में श्रीजा अकुला और शरथ कमल की जोड़ी भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी है।

भारतीय जोड़ी ने मलेशिया के लियोंग ची और हो यिंग की जोड़ी को 5-11, 11-2, 11-6, 11-5 से हराया है। एक अन्य मिक्स्ड डबल्स में जी. साथियान और मनिका की जोड़ी ने नाइजीरिया के ओमोयातो और ओजोमू की जोड़ी को 11-7, 11-6, 11-7 को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। पुरुष डबल्स में शरथ कमल और साथियान की जोड़ी ने बांगलादेश के रमहिमलियान और मोहुतसिन अहमद की जोड़ी को 11-6, 11-1, 11-4 हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है।

पैरा टेबल टेनिस में भाविना पटेल ने महिला सिंगल्स के फाइनल में प्रवेश कर पदक पक्का कर लिया है। क्लासिक 3-5 इवेंट में भाविना ने इंग्लैंड की सुई बुले को 11-6, 11-6, 11-6 से हराया।

बैडमिंटन के सिंगल्स में पी. वी. सिंधू, किदाम्‍बी श्रीकांत और महिला डबल्स में ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। श्रीकांत ने श्रीलंका के उमिन्दु अबीविक्रमा को 21-9, 21-12 से हराया। महिला डबल्‍स में ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने मॉरिशस की जोड़ी को 21-2, 21-4 से पराजित किया। प्री-क्वार्टर फाइनल में पी. वी. सिंधु का सामना युगांडा की हुसिना कोबुगाबे को हराया। पुरुष डबल्‍स में सात्विक साईराज रंकी रेड़्डी और चिराग शेट्टी की जोडी प्री-क्वार्टर फाइनल में अपनी चुनौत पेश करेगी।

महिला हॉकी के सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से होगा।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …