देश की पहली स्टील की सड़क, जानें कैसे हुई तैयार

गुजरात में देश की पहली स्टील सड़क बनाई गई है। लेकिन नाम से भले ही ऐसा लग रहा हो कि ये सड़क स्टील की होगी, लेकिन ऐसा नहीं है।

देश में कचरे से सड़क निर्माण की प्रक्रिया के बारे में आपने सुना होगा, लेकिन क्या कभी स्टील से बनी सड़क के बारे में सुना या देखा है। जी हां, हमारे देश में पहली स्टील की सड़क बनकर तैयार हो गई है।

गुजरात में देश की पहली स्टील सड़क बनाई गई है। लेकिन नाम से भले ही ऐसा लग रहा हो कि ये सड़क स्टील की होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। तो कैसे तैयार की गई स्टील की सड़क और क्या है इसके फायदे आइए जानते हैं।

दरअसल, केंद्र सरकार देश में रोड कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार चाहती है कि देश की जनता को आवागमन में कोई भी परेशानी ना हो और वह सरलता से कहीं पर भी आ जा सके।

इसके साथ ही सरकार का प्रयास है कि प्राकृतिक संसाधनों को बचाते हुए, कम लागत में मजबूत सड़क निर्माण हो। इसी क्रम में देश की पहली स्टील रोड में पत्थर, मिट्टी बालू का प्रयोग नहीं हुआ है।

बल्कि इसको स्टील स्लैग से बनाया गया है। इसलिए यह अन्य रोड के मुकाबले अधिक मजबूत है।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …