NEET Result 2020: 16 अक्टूबर को आएगा NEET का रिजल्ट, 14 को होगा स्पेशल एग्जाम

NEET 2020 का एग्जाम देने वाले उम्मीदवारों को रिजल्ट के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। NEET (National Eligibility Entrance Test) का रिजल्ट सोमवार को नहीं, बल्कि 16 अक्टूबर को जारी किया जाएगा। नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी NEET 2020 के नतीजे 16 अक्टूबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA द्वारा घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही जो छात्र कोरोना पॉजिट‍िव होने के कारण 13 अक्टूबर को NEET परीक्षा में हिस्सा नहीं ले पाए, उनके लिए एक अच्छी खबर है। ऐसे छात्रों को 14 अक्टूबर को स्पेशल एग्जाम के जरिए परीक्षा का मौका दिया जाएगा और इसके दो दिन बाद यानी 16 अक्टूबर को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता (Tushar Mehta) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को इस बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने भी सोमवार को ट्वीट कर इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) शुक्रवार यानी 16 अक्टूबर को NEET 20200 का रिजल्ट जारी करेगी। सही समय की सूचना बाद में दे दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने छात्रों को शुभकामनाएं भी दीं। परीक्षार्थी नतीजों की घोषणा होने पर ntaneet.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

दरअसल, पहले उम्मीद थी कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट सोमवार या मंगलवार को जारी कर दिया जाएगा। लेकिन सोमवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा कोरोना संक्रमित व कन्टेनमेंट जोन में रहने वाले बच्चों को परीक्षा की इजाजत देने के बाद रिजल्ट की नई डेट 16 अक्टूबर तय की गई है। जो बच्चे कोरोना संक्रमण और कन्टेनमेंट जोन में घर होने के चलते 13 सितंबर को परीक्षा नहीं दे पाए थे, वह 14 अक्टूबर को परीक्षा देंगे। इसके दो दिन बाद यानी 16 अक्टूबर को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

बता दें कि इस साल, NEET 2020 परीक्षा 3,800 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा में कुल उम्मीदवारों में से लगभग 90 प्रतिशत उपस्थित हुए थे। NEET परीक्षा के लिए इस बार कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्टर किया था। कोरोना वायरस महामारी के कारण NEET एग्जाम को लेकर लंबे समय तक संशय बना था। NEET 2020 परीक्षा 13 सितंबर को कोरोना महामारी के बीच आयोजित की गई थी। इस एग्जाम में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित MBBS और BDS कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा।