NEET Result 2020: मेडिकल एंट्रेस परीक्षा के नतीजे जारी, ntaneet.nic.in पर देखें कट ऑफ

NEET Result 2020। देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए NEET की परीक्षा होती है। इसके नतीजे आज जारी हो गए हैं। Covid-19 संक्रमण या कंटेनमेंट ज़ोन की वजह से जो छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे उन्हे 14 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा देने का मौका मिला। Neet के नतीजे, कट ऑफ और आंसर शीट ntaneet.nic.in और mcc.nic.in. पर चेक कर सकते हैं। अभी ये वेबसाइट डाउन हैं और रिजल्ट चेक करने में दिक्कत आ रही है।

देश में MBBS (मेडिसीन) के लिए कुल 80,055 सीट हैं। 26,949 सीटें राज्य मेडिकल कॉलेजों के BDS के लिए हैं। इसके अलावा AIIMS के MBBS के लिए 1205 सीटें हैं। 200 सीटें JIPMER, 525 सीटें वेटिनरी और 52,720 सीटें आयुष के लिए है।

एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके कहा था, “16 अक्टूबर को NEET के नतीजे जारी किए जाएंगे। मैं सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देता हूं।”

NEET 2020 के नतीजे कैसे चेक करें?

-NEET 2020 की परीक्षा देने वाले छात्रों को NTA की ऑफिशियल वेबसाइट https://ntaneet.nic.in/ntaneet/welcome.aspx या https://mcc.nic.in/ पर क्लिक करना होगा।

-इसके बाद NEET Exam Result 2020 के लिंक पर क्लिक करना होगा।

-इसके बाद कैंडिडेट्स को अपना रॉल नंबर, जन्म की तारीख और दूसरी जानकारियां भरनी होंगी।

-इसके बाद Submit पर क्लिक करना होगा।

-आपके सामने रिजल्ट खुलकर आ जाएगा। आप रिजल्ट की कॉपी का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

नेशनल एलजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NTA) ने कोरोनावायरस संक्रमण के कारण सख्त सावधानी के साथ 13 सितंबर को परीक्षाएं ली थीं। इस साल से देश के सभी 13 IIMS (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज), जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च-पुड्डुचेरी के MBBS कोर्स के लिए भी NEET के जरिए ही एडमिशन होगा। सरकार ने पिछले साल नेशनल मेडिकल कमीशन एक्ट, 2019 में संशोधन करके ये बदलाव किए थे।

NEET की परीक्षाएं इस साल 11 भाषाओं में हुई हैं। इनमें अंग्रेजी और हिंदी के अलावा, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल है। शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, 77 फीसदी उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में टेस्ट दिया है। 12 फीसदी ने हिंदी और 11 फीसदी ने दूसरी भाषाओं में टेस्ट दिया है।

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण पहले यह परीक्षा टाल दी गई थी। NEET-UG की परीक्षा पहले 3 मई को होने वाली थी लेकिन फिर इसे 26 जुलाई किया गया था। हालांकि परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की गई।