ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन शुरू करेगी अकादमी, JEE की तैयारी करने वाले छात्रों को मिलेगी मदद

ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन, एमेजॉन अकेडमी शुरू कर रही है जिसकी मदद से इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद करेगा। इस कदम के बाद यह बायजू, अनअकेडमी, वेदांतू और पारंपरिक शिक्षा संस्थानों जैसी शीर्ष एडटेक कंपनियों में शामिल हो जाएगी और देश के 18 करोड़ डॉलर के शिक्षा क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगी।

ऑनलाइन तैयारी की पेशकश के साथ छात्रों को जेईई के लिए आवश्यक ज्ञान सामग्री, लाइव व्याख्यान और गणित, भौतिकी एवं रसायन विज्ञान में व्यापक मूल्यांकन के माध्यम से गहन ज्ञान तथा प्रैक्टिस में मदद मिलेगी। एमेजॉन एकेडमी का बीटा संस्करण वेब एवं गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध होगा।

एमेजॉन इंडिया के निदेशक (एजुकेशन) अमोल गुरुवाड़ा ने कहा, ‘एमेजॉन अकेडमी का उद्देश्य उन सभी छात्रों के लिए उच्च गुणवत्ता, सस्ती शिक्षा लाना है, जो इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।’ वह कहते हैं, ‘हमारा मिशन लाखों छात्रों के सपनों को साकार करना तथा लाखों छात्रों तक पहुंचने के लिए शिक्षकों एवं सामग्री प्रदाताओं को सशक्त बनाना है।’ उन्होंने कहा कि एमेजॉन एकेडमी की प्राथमिकता कंटेंट गुणवत्ता, डीप लर्निंग एनालिटिक्स और छात्रों के बेहतरीन अनुभव पर होगा। उन्होंने कहा कि इसके लॉन्च होने से इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों को बेहतर तैयारी करने और जेईई में सफलता पाने में मदद मिलेगी।

एमेजॉन अकेडमी, लाइव लेशन के माध्यम से एक्टिव लर्निंग को सक्षम बनाता है, जिससे छात्रों को अपनी जेईई तैयारी को मजबूत करने में मदद मिलेगी। वे विषय विशेषज्ञों से जुड़ सकते हैं, किसी विशेष कॉन्सेप्ट को सीख सकते हैं, और संदेह को दूर कर सकते हैं। अधिक एकाग्रता एवं अध्ययन पद्धति में दृढ़ता लाते हुए, यह आगामी जेईई मुख्य परीक्षा के लिए क्रैश कोर्स के साथ ही विभिन्न पाठ्य सामग्री, दैनिक प्रैक्टिस प्रश्न एवं नियमित टेस्ट की पेशकश करेगी।