रेखा बर्थडे स्पेशल: जब डिनर पर घर बुलाकर जया बच्चन ने कह दी थी ऐसी बात कि जुदा हो गए थे रेखा और अमिताभ

बॉलीवुड(Bollywood) की स्टाइल आइकन(Style Icon) रेखा(Rekha) की दुनिया आज भी दीवानी है। रेखा को लेकर लोगो में अलग ही तरह का क्रेज़ देखने को मिलता है। उम्र के इस पड़ाव में पहुंचने के बावजूद ना तो रेखा की खूबसूरती में कमी आई है, ना अदा में, ना अंदाज़ में और ना ही उनके प्रति लोगों की दीवानगी में। आज रेखा अपना 66वां जन्मदिन(66th Birthday) मना रही हैं। 10 अक्टूबर 1954 को मद्रास(आज की चेन्नई) में जन्मी रेखा बॉलीवुड की वो अदाकारा है जिनका जब भी जिक्र छिड़ता है लोगों के ज़हन में कोई ना कोई किस्सा तैर जाता है।

यूं तो रेखा को लेकर बॉलीवुड में कई तरह के किस्से दोहराएं जाते हैं। लेकिन सबसे चर्चित किस्सों में एक किस्सा है उस रात का जब जया बच्चन(Jaya Bachchan) ने रेखा को अपने घर डिनर पर बुलाया था। वो भी तब जब अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) घर तो क्या शहर में भी मौजूद नहीं थे।

अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी(Love Story) हमेशा से ही इंडस्ट्री की सबसे चर्चित लव स्टोरिज़ में से एक रही है। अमिताभ के लिए रेखा का प्यार जगज़ाहिर है। रेखा ने कभी इसी छुपाने या शब्दों से ढ़कने की कोशिश भी नहीं की। दोनों की लवस्टोरी की शुरूआत 70 के दशक में फिल्म ‘दो अनजाने’(Do Anjaane) के सैट से शुरू हुई थी।

शादीशुदा होने के बावजूद अमिताभ रेखा के चार्म से बच नहीं पाए, तो रेखा एंग्रीयंग मैन अमिताभ की पर्सनैलिटी पर यूं फिदा हुईं कि बाकि सबकुछ भूल गईं। दोनों के अफेयर के किस्से गॉसिप मैगजीन और कॉलम में सुर्खियां बटोरने लगे थे।

दोनों का प्यार परवान चढ़ा तो रेखा संग अमिताभ के इश्क की आग ने उनका घर भी जलाना शुरू कर दिया था।

पति के अफेयर की खबरें जब जया बच्चन तक पहुंची तो शुरुआत में उन्होने इसे सिर्फ अफवाह माना। लेकिन धीरे-धीरे जया बच्चन को भी इन खबरों पर भरोसा होता चला गया।

और फिर वो दिन भी आया जब जया बच्चन से इन खबरों को बर्दाश्त करना भी मुश्किल हो गया। जया ने अपना टूटता घर बचाने के लिए खुद कदम उठाने का फैसला किया। और अमिताभ की गैरमौजूदगी में रेखा को अपने घर डिनर पर इनवाइट कर लिया। अमिताभ उन दिनों फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में मुंबई से बाहर गए हुए थे।

डिनर पर हुई उस मुलाकात का ज़िक्र खुद रेखा ने अपने इंटरव्यू में किया था। रेखा के मुताबिक जब उन्हें जया बच्चन का न्यौता मिला तो उन्हें लगा की दोनों के बीच कोई विवाद जरूर होगा और ये सोचते हुए उन्हे जया का न्यौता स्वीकार कर लिया।

लेकिन रेखा तब हैरान रह गईं जब जया ने अपने घर में उनका स्वागत खुले दिल से किया।

रेखा के मुताबिक जया बच्चन ने उन्हें अपना पूरा घर दिखाया। उस रात दोनों ने एक छत के नीचे ढ़ेरों बातें की लेकिन उनमें एक बार भी अमिताभ का ज़िक्र नहीं हुआ।

लेकिन रेखा जब घर से जाने लगीं तब जया बच्चन ने एक ऐसी बात कह दी जिसे सुन रेखा सन्न रह गईं। जया बच्चन ने साफ-साफ शब्दों में रेखा को कह दिया ‘चाहे जो हो जाए मैं अमित को कभी नहीं छोड़ूंगी।’

उस रात जब रेखा जया बच्चन के घर से निकलीं तब वो समझ चुकी थी कि अमिताभ को जया से हासिल करना उनके लिए नामुमकिन है। वहीं डिनर पर हुई रेखा और जया की मुलाकात अगले दिन के अखबारों की सुर्खियां बनी थी।

इस मुलाकात की खबर मुंबई से दूर अमिताभ तक भी पहुंची। जिसके बाद अमिताभ भी समझ गए कि जया रेखा और उनके अफेयर के बारे में सच जान चुकी हैं। कहते हैं इस वाक्ये के बाद ही रेखा और अमिताभ ने एक दूसरे से दूरी बना ली थी।

जहां बिग बी आज भी रेखा से नज़रने मिलाने या उनके सामने आने से कतराते वहीं अमिताभ की जिंदगी से दूर चले जाने के बाद भी रेखा की चाहतों का सिलसिला आज भी जारी है।