नवरात्रि के कर रहे हैं उपवास तो डाइट में शामिल करें मखाना, मिलेंगे कई सारे फायदे

आजकल लोग मखाने का सेवन वैसे भी करते हैं, क्योंकि ये सेहत के लिए हर तरीक से फायेदमंद होता है. इसके साथ ही आयुर्वेद में फूल मखाना को एक औषधि का स्थान प्राप्त है तो इसके धार्मिक महत्व के चलते धन की देवी लक्ष्मी का पूजन इसके बिना अधूरा माना जाता है. इसलिए इसका इस्तेमाल फूल मखाना को देवी लक्ष्मी का प्रिय भोजन माना जाता है.

फूल मखाना आपके सेहत को हर तरह से फायदा पहुंचाता है, इसके साथ ही ये आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. अगर आपको व्रत के दौरान नींद आती है तो ऐसे में आप मखाना खा सकते हैं. उपवास में यह आहार हल्का एवं पाचक होता है जो आपकी भूख को भी कंट्रोल करेगा और आपको जरूर ऊर्जा भी देगा. व्रत के दौरान कभी-कभी चिड़चिड़ापन और तनाव भी होता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि मखाना खाने से आपको कितने सारे स्वास्थ लाभ हो सकते हैं.

मखाना खाने के कई सारे फायदे:

1. मखाना पानी के अंदर पाया जाता है, मखाना को बीच के रूप में प्राप्त किया जाता है और फिर इसे भूनकर फूल मखाना तैयार किया जाता है. मखाने की ऊपरी परत के रूप में जो छिलका चढ़ा रहता है, वह काफी सख्त होता है.

2. व्रत में मखाना खाने से आपके शरीर को संपूर्ण पोषण की प्राप्ति होती है. ऐसे में आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है, ऐसे में इसको जरुर खाएं.

3. मखाना खाने से आपके शरीर में रक्त का फ्लो भी ठीक बना रहेगा और आपको भूख भी नहीं सताएगी. इसके साथ ही मखाना में फाइबर्स की मात्रा बहुत अधिक होती है और फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा-भरा रखता है.

4.व्रत में काला नमक कम ही लोग खाना पसंद करते हैं, इसलिए आप इसे सेंधा नमक के साथ खा सकते हैं. इससे आपके शरीर में सोडियम की कमी भी नहीं होगी और आयरन आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में मदद करेगा.

5. जिन लोगों को एनीमिया की समस्या रहती है, उन्हें नियमित रूप से मखाना का सेवन करना चाहिए, आपके शरीर में ना केवल ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करता है बल्कि रक्त के उत्पादन में भी सहायक होता है.

6.अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो उपवास के दौरान मखाना आपके लिए बेस्ट फूड साबित हो सकता है. इससे शुगर कंट्रोल में मदद मिलती है.