प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से शुरू हो रहे 15वें G-20 शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत

नई दिल्ली (IP News). आज से शुरू हो रहे 15वें G-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे। सऊदी अरब की अध्यक्षता में हो रहे इस दो दिवसीय सम्मेलन का विषय ‘सभी के लिए 21वीं सदी के अवसर हासिल करना’ है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस बार जी-20 शिखर सम्‍मेलन का आयोजन वर्चुअल तरीके से हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-22 नवंबर को 15वें G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। आभासी माध्यम से होने वाले इस सम्मेलन की थीम सभी के लिए ’21वीं सदी के अवसरों का अनुभव’ है जिसकी अध्यक्षता सऊदी अरब करेगा। यह सम्मेलन 21 और 22 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री इस सम्मेलन में सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के निमंत्रण पर हिस्सा लेने जा रहे हैं। यह समिट 2020 में जी-20 नेताओं की दूसरी बैठक होगी। शिखर सम्मेलन का थीम सभी के लिए ’21वीं सदी के अवसरों का अनुभव’ है। यह समिट आभासी माध्यम से होगा।

इस शिखर सम्मेलन में कोरोना महामारी के प्रभावों और स्वास्थ्य चुनौतियों जैसे मसलों के छाए रहने की उम्‍मीद है। इस शिखर सम्‍मेलन में वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और नौकरियों को बहाल करने के उपायों पर भी चर्चा होगी। जी20 शिखर सम्मेलन का पूरा ध्यान कोरोना वायरस महामारी के प्रभावों, भविष्य की स्वास्थ्य सुरक्षा योजनाओं और वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के कदमों के पर केंद्रित होगा।

इस बार जी-20 शिखर सम्‍मेलन में कोरोना महामारी के प्रभाव, भविष्‍य की स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं और वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के कदमों के पर चर्चा होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के निमंत्रण पर इस सम्‍मेलन में शिरकत करने जा रहे हैं।