NEET UG 2022 काउंसलिंग शेड्यूल की हुई घोषणा, 11 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (The Medical Counselling Committee) ने NEET-UG 2022 के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है.

NEET UG 2022: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (The Medical Counselling Committee) ने NEET-UG 2022 के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है. उम्मीदवार इससे जुड़ी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर विजिट कर सकते हैं. जारी जानकारी के मुताबिक काउंसलिंग में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर के बीच अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

नोटिस के मुताबिक NEET AIQ काउंसलिंग चार 4 राउंड में आयोजित की जाएगी. राउंड 1, राउंड 2, मोप-अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड. इसके साथ ही बीडीएस, बीएससी और नर्सिंग पाठ्यक्रमों के लिए सेकेंड मॉप अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड नाम से दो राउंड अलग से आयोजित किये जाएंगे. NEET UC काउंसलिंग के जरिए ऑल इंडिया कोटा (AIQ) की 15 प्रतिशत सरकारी सीटों, सभी डीम्ड / सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, ESIC / AFMS संस्थानों, AIIMS और JIPMER कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा.

NEET Counselling 2022: ऐसे भरें रजिस्ट्रेशन और प्रेफरेंस फॉर्म

  • आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर क्लिक करें
  • न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए दिये गए विकल्प पर क्लिक करें.
  • फॉर्म में NEET का रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्म तिथि और अन्य जरूरी विवरण भरें.
  • NEET UG 2022 काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें.
  • अपनी पसंद के पाठ्यक्रम और कॉलेजों को चुने.
  • उम्मीदवारों को सिर्फ अपने लिए जरूरी विकल्पों का ही चयन करना चाहिए.
  • फॉर्म को भरने के बाद तय डेट से पहले विकल्पों को लॉक करें.

NEET UG 2022 काउंसलिंग प्रोसेस में उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान, पसंद का पाठ्यक्रम भरके लॉक करना होगा, इसके बाद सीट आवंटित होने के बाद कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा. काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए उम्मीदवार 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर को रात 11 बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. चॉइस फिलिंग और लॉकिंग की प्रक्रिया 14 से 18 अक्टूबर के बीच की जाएगी. राउंड 1 की काउंसलिंग के बाद सीट आवंटन का एलान 21 अक्टूबर को किया जाएगा.

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …