पांच राज्यों में नई सरकार के गठन को लेकर राजनीतिक गतिविधियां तेज

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान को उत्‍तराखंड में भाजपा विधायक दल का नेता चुनने के लिए पर्यवेक्षक बनाया गया है।

नई दिल्ली, 11 मार्च। केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान को उत्‍तराखंड में भाजपा विधायक दल का नेता चुनने के लिए पर्यवेक्षक बनाया गया है। वे विधायक दल की बैठक में भाग लेने के लिए जल्दी ही देहरादून पहुंचेंगे। उधर, विधानसभा चुनावों में प्रचंड जीत पर भाजपा नेता और पार्टी कार्यकर्ता जश्‍न मना रहे हैं।

इस बीच, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। वे खटिमा से अपनी सीट नहीं बचा पाए।

इस बीच, नवनिर्वाचित विधायक जिला निर्वाचन अधिकारी से जीत का प्रमाण पत्र पाने के बाद देहरादून पहुंचने शुरू हो गए हैं। विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 70 सीटों में से 47 सीटें जीतकर बहुमत प्राप्‍त कर सरकार बनाने की तैयारी में है। कांग्रेस ने 19, बहुजन समाज पार्टी और निर्दलीयों ने 2-2 सीटें जीती हैं।

उधर, कांग्रेस के नेता विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन को लेकर मंथन कर रहे हैं।

मणिपुर में विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत के बाद से सरकार गठन की गतिविधियां जोरो पर हैं। भाजपा ने आज सुबह इम्‍फाल में पार्टी कार्यालय में चर्चा की और मणिपुर प्रदेश पार्टी प्रभारी संबित पात्रा के पार्टी के राष्‍ट्रीय नेताओं से मिलने के लिए आज इम्‍फाल से दिल्‍ली रवाना होने की संभावना है। मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च को समाप्‍त हो रहा है।

पंजाब में आम आदमी पार्टी प्रचण्‍ड बहुमत के बाद नई सरकार बनाने की तैयारी में है। आम आदमी पार्टी के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार भगवंत मान पार्टी के राष्‍ट्रीय संयोजक श्री अरविन्‍द केजरीवाल से मिलने के लिए संगरूर से दिल्‍ली आए हैं।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि पंजाब की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 16 मार्च को खटकर कलां में आयोजित किया जाएगा। वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल इसी दिन समाप्‍त हो रहा है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अभी केवल पांच से छह मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है।

हालांकि अंतिम निर्णय आज लिया जाएगा। श्री भगवंत मान आज मोहाली में नवनिर्वाचित विधायकों से भी मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए कल राज्‍यपाल भवन जाएंगे।

इस बीच, निवर्तमान मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने आज अपने मंत्रिमण्‍डल की आखिरी बैठक बुलाई। बैठक के बाद उन्‍होंने अपना त्‍यागपत्र राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित को सौंप दिया।

श्री चन्‍नी ने पत्रकारों को बताया कि राज्‍यपाल ने उन्‍हें अगली सरकार बनने तक पद पर बने रहने को कहा है। श्री चन्‍नी ने कहा कि आज की बैठक में 15वीं विधानसभा को भंग करने के लिए राज्‍यपाल से सिफारिश की।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …

  • Website Designing