ट्रेन छूटने से आधा घंटे पहले जारी होगा दूसरा रिजर्वेशन चार्ट, आज से नियम लागू

इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रिजर्वेशन के नियमों में बदलाव किया है। ये बदलाव आज से लागू हो गए हैं। आज 10 अक्टूबर यानी शनिवार से रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट (reservation chart) ट्रेन छूटने से 30 मिनट जारी किया जाएगा। इस सुविधा के बहाल होने से यात्री कोरोना काल से पहले की तरह किसी ट्रेन में बर्थ खाली रहने पर रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी सीट की बुकिंग करा सकेंगे। सभी जोनल रेलवे से आए सुझाव के आधार पर भारतीय रेलवे ने यह कदम उठाया है। इस बदलाव से फर्स्ट रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद खाली बची सीटों की ऑनलाइन और पीआरएस काउंटरों पर टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी। बता दें कि 11 मई 2020 को कोरोना संकट महामारी को देखते हुए रेलवे ने सेकेंड चार्ट के समय में बदलाव किया था। इसके तहत चार्ट ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले तैयार किया जा रहा था।

लेकिन अब अनलॉक 5.0 की नई गाइडलाइंस में मिली छूट के बाद दोबारा से नियम में बदलाव करते हुए रेलवे सेकेंड रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले ही जारी करेगा। रेलवे के अधिकारियो का मानना है कि सेकेंड चार्ट तैयार होने से पहले टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी। इससे यात्रियों को टिकट बुकिंग के लिए अतिरिक्त समय मिल जाएगा और बची हुईं सीटें यात्रियों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिल जाएंगी।

ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी करा सकेंगे रिजर्वेशन

इसके साथ ही आज से रेल यात्री पहले की तरह ही ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले भी टिकट बुक करा सकते हैं। कोरोना महामारी के दौरान चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को यह सुविधा दी गई है। पहले से जारी यह सुविधा कोरोना संक्रमण के दौरान बंद कर दी गई थी। रेलवे के मुताबिक, रिजर्वेशन चार्ट 4 घंटा पहले बनेगा। इस दौरान अगर सीटें खाली रह जाती हैं, तो दूसरा चार्ट 30 से 5 मिनट पहले भी जारी किया जाएगा।