अगर आपके पास है 100 साल पुराना 1 रुपये का सिक्का तो घर बैठे कमाएं 25 लाख रुपये

कुछ लोगों को पुराने सिक्के रखने का काफी शौक होता है। यह शौक आपको कभी भी लखपति बना सकता है। बहुत से लोग हैं जो एंटीक चीजों का कलेक्शन करते रहते हैं। इन एंटीक चीजों की नीलामी से मोटी कमाई भी हो जाती है। ऐसे ही अगर आपको सिक्कों का कलेक्शन करने का शौक है। तो एक बार इस तरह के एक सिक्के को अपने कलेक्शन में खंगाल लीजिए। अगर आपको 1913 में बना 1 रुपये का सिक्का मिल गया, तो समझ जाइये कि आपकी घर बैठे लॉटरी लग गई। स सिक्के से आपको घर बैठे पूरे 25 लाख रुपये की कमाई हो सकती है। यह सिक्का 100 साल से भी पुराना सिक्का है।  हमारे देश में पहले सोने-चाँदी के सिक्के चलते थे। अब नॉर्मल सिक्के इस्तेमाल होते हैं।

क्यों होती है नीलामी

दरअसल हमेशा एंटीक चीजों की नीलामी होती रहती है। पुराने सिक्कों की तलाश में भी लोग हमेशा बने रहते हैं। पुरानी एंटीक चीजों की नीलामी होने पर मोटी कमाई होती है। लोग इनके ऊंचे दाम लगाते हैं। लिहाजा अगर आपके पास एंटीक चीजें हैं तो किस्मत का दरवाजा खुल सकता है।

1913 में बने सिक्के की कीमत 25 लाख रुपये

पुराने समय में सोने-चांदी के सिक्के चलते थे। राजा- महाराजा इन सोने के सिक्कों में ही इनाम बांटा करते थे। लेकिन हम जिस सिक्के की बात कर रहे हैं उसे सरकार ने बनाया था। जो कि 1913 के दौर में लोग इस्तेमाल करते थे। इसे चांदी से बनाया गया था। अभी इस सिक्के को विक्टेरियन कैटेगरी में शामिल कर दिया गया है। यह बहुत ही रेयर है। लिहाजा एंटीक सिक्कों के शौकीनों के बीच इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है। इसे बेचने पर 25 लाख रुपये मिलेंगे।

कैसे बिकेगा सिक्का

अगर आपके पास 1 रुपये का 1913 का बना हुआ सिक्का है तो इसे आप इंडियामार्ट की वेबसाइट पर बेच सकते हैं। इसके लिए आपको साइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा। एक बार अकाउंट बन जाने के बाद आपको सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा। जैसे ही आप रजिस्टर हो जाएंगे आप यहां पर अपने सिक्के फोटो अपलोड कर दीजिए और उसे सेल पर लगा दीजिए। बस आपके सिक्के को खरीदने वालों की लाइन लग जाएगी।