1 जनवरी 2021 से बीमा कंपनियां देंगी एक समान टर्म प्लान, जानिए क्या हैं इसके फायदे

देश की सभी बीमा कंपनियों को 1 जनवरी 2021 से अनिवार्य तौर पर स्टैंडर्ड इंडीविजुअल टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (standard, individual term life Insurance Policy) देनी होगी। जिसका नाम सरल जीवन बीमा (Saral Jeevan Bima) होगा। इसका मतलब है कि हर बीमा कंपनी एक टर्म प्लान “सरल जीवन बीमा” के नाम से देगी जिसकी खासियत भी एक जैसे होंगे। इस प्रोडक्ट के बारे में इरडा (IRDAI) ने एक गाइडलांस जारी की है।

गाइडलाइंस जारी करते हुए इरडा ने अपने सर्कुलर में कहा है कि मार्केट में अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग कई टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट हैं। जिनके शर्तो और नियमों में विभिन्नता है। लिहाजा सभी ग्राहकों के पास इतना टाइम नहीं रहता है कि वो इन प्रोडक्ट्स को समझे और विश्लेषण करें। ऐसे में ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए एक ऐसा प्रोडक्ट लाना जरूरी है, जिसके नियम और शर्ते एक जैसे हों और आसान हों।

इरडा की इस पहल से इंडस्ट्री के जानकारों ने काफी खुश जताई है। उनका कहना है कि इरडा के इस कदम से देश में इंश्योरेंस प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार होगा। मौजूदा समय में टर्म प्लान के साथ सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि अधिकतर कंपनियों ने इसके लिए 3 लाख से 5 लाख तक की सालाना आय की पात्रता (eligibility) निर्धारित कर रखी है।

इसका मतलब ये है कि देश की 98 फीसदी आबादी टर्म प्लान की पात्रता से बाहर हो जाती है। PolicyX.com के CEO  फाउंडर नवल गोयल (Naval Goel) का कहना है कि  अगर बीमा कंपनियां कम आय वर्ग (lower income) के लोगों को ध्यान में रखते हुए छोटे सम अश्योर्ड प्लान (small sum assured plan) लेकर आती हैं तो ज्यादा से ज्यादा लोग इस तरह के प्लान ले पाएंगे और देश में इंश्योरेंस कारोबार का विस्तार देखने को मिलेगा।

इरडा ने आगे अपने इस सर्कुलर में कहा है कि कंपनियां 31 दिसंबर या उससे पहले अपने ऑफर की डिटेल इरडा में फाइल जमा करें। हालांकि बीमा कंपनियां इसके पहले भी फाइल जमा कर सकते हैं और 1 जनवरी 2021 के पहले अप्रूवल ले सकते हैं। ।