देशभर में बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतें हुईं कम, अब इतने में मिल रहा रसोई गैस

देशभर में 1 अप्रैल, 2021 से बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर (LPG) के दाम कम हो गए हैं। ऑयल एंड गैंस कंपनियों इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (Bharat Petroleum Corporation) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (Hindustan Petroleum Corporation) ने इस महीने LPG का कीमतों में 10 रुपये कटौती करने का फैसला किया था।

दिल्ली और मुंबई में अब बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर 809 रुपये में मिलेंगे। वहीं, कोलकाता में इसकी कीमत 835.50 रुपये में मिल रहा है। इसी तरह चेन्नई में गास सिलेंडर 825 रुपये में मिल रहा है। यानी चारों मेट्रो शहरों में सबसे महंगा LPG कोलकाता में है। गैस सिलेंडर की कीमत अलग-अलग टैक्स के कारण राज्यों में अलग-अलग है।

आपको बता दे कि ऑयल कंपनियां हर महाने LPG की कीमतों को रिवाइज करता हैं। भारत में LPG की कीमत दो फैक्टर्स पर तय होता हैं। पहला है LPG का इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और दूसरा कारण है डॉलर के मुकाबले रुपये का भाव। आपको बता दें कि फरवरी, 2021 में LPG की कीमतें 3 बार में 100 रुपये बढ़ीं

वहीं, मार्च की शुरुआत में भी गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये का इजाफा किया गया था। कुल मिलाकर फरवरी से अब तक गैस सिलेंडर 125 रुपये महंगा हो चुका था। जिसमें अब 10 रुपये कम कर दिए गए हैं। देश में हरेक परिवार को प्रति वर्ष 12 सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर मिलते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं तो उस पर सरकार सब्सिडी नहीं देती है।