मिस्‍टर 360 डिग्री एबी डिविलियर्स ने छक्‍कों की बारिश करके यूं पलट दी पूरी बाजी, फिर दिया ऐसा रिएक्‍शन

दुबई: आईपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आरसीबी ने एबी डिविलियर्स को छठे पायदान पर बल्लेबाजी के लिए भेजा था। जिसका खामियाजा उन्हें हार के रूप में भुगतना पड़ा था। टीम की हार के बाद आरसीबी के टीम मैनेजमेंट के इस निर्णय की सोशल मीडिया पर बहुत आलोचना हुई थी। लेकिन आरसीबी ने शनिवार को अपनी वो भूल नहीं दोहराई और एबीडी को हमेशा की तरह नंबर चार पर बल्लेबाजी करने भेजा।

देवदत्त पडिक्कल के आउट होने के बाद एबी डिविलियर्स जब बल्लेबाजी करने उतरे तो उसकी अगली ही गेंद पर विराट कोहली बाउंड्री पर राहुल तेवतिया के हाथों शानदार तरीके से लपके गए। विराट जब आउट हुए तब आरसीबी का स्कोर 13.1 ओवर में 102 रन था और जीत के लिए 178 रन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 41 गेंद पर 76 रन की दरकार थी। दूसरे छोर पर एबी डिविलियर्स का साथ देने गुरकीरत मान आए।

आर्चर के खिलाफ की आक्रमण की शुरुआत
ऐसे में मिस्टर 360 ने अपने नाम के अनुरूप मैदान के चारों तरफ शॉट्स की झड़ी लगा दी। शुरुआत में एबी ने संभलकर बल्लेबाजी की ओर एक-एक रन लेते रहे। उन्होंने आतिशी बल्लेबाजी की शुरुआत 16वें ओवर में की और जोफ्रा आर्चर की गेंद पर आतिशी छक्का जड़ दिया। इसके बाद अगले ओवर में जयदेव उनादकट को निशाना बनाते हुए स्वीपर कवर के ऊपर से छक्का जड़ दिया। 

उनादकट की गेंद पर जड़ दिए लगातार तीन छक्के
एबीडी के बल्ले का धमाकेदार रूप पारी के 19वें ओवर में देखने को मिला। इस ओवर की पहली तीन गेंद पर तीन छक्के जड़कर मैच के रुख को पूरी तरह पलट दिया। अंतिम 12 गेंदों में जीत के लिए आरसीबी को 35 रन बनाने थे लेकिन पहली तीन गेंद में ही 18 रन जड़कर डिविलियर्स ने मैच को आरसीबी के पाले में कर दिया। उनादकट के इस ओवर में डिविलयर्स और गुरकीरत ने कुल 25 रन बनाए।

छक्के के साथ दिलाई आरसीबी को जीत 
आखिरी ओवर में जीत के लिए आरसीबी को 10 रन बनाने थे ऐसे में एबी कहा रुकने वाले थे। आर्चर के इस ओवर में उन्हें तीसरी गेंद में बल्लेबाजी का मौका मिला उन्होंने इस पर 2 रन लिए लेकिन चौथी गेंद को उन्होंने डीप मिडविकेट की दिशा में छक्के के लिए पहुंचा दिया और अपनी टीम को सीजन की पांचवीं जीत दिला दी।

विजयी छक्का जड़ने के बाद एबी डिविलियर्स ने जमकर दहाड़ लगाई और इसी शॉट के साथ ही 22 गेंद में अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। अपनी धुआंधार पारी के दौरान डिविलियर्स ने एक चौका और छह गगन चुंबी छक्के जड़े। उन्हें इस शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ भी चुना गया।