Monday, January 24, 2022

भारत के 55 उद्योगों में 61 हजार से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप मौजूद

बताया गया कि भारत के 55 उद्योगों में 61 हजार से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप मौजूद हैं। इनमें से 45 प्रतिशत टियर 2 और 3 शहरों में उभरे हैं।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ग्लोबल वेंचर कैपिटल फंड्स से टियर 2 और 3 शहरों के स्टार्ट-अप पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया है।

इसे भी पढ़ें : 1.5 लाख के बन जाएंगे 2 लाख से भी ज्यादा, यहां उठाएं अधिकतम ब्याज का फायदा

श्री गोयल स्टार्टअप भारत नवाचार सप्ताह के अंतर्गत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा आयोजित ग्लोबल वेंचर कैपिटल फंड्स के साथ चौथे गोलमेज सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में बताया गया कि भारत के 55 उद्योगों में 61 हजार से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप मौजूद हैं। इनमें से 45 प्रतिशत टियर 2 और 3 शहरों में उभरे हैं।

इन स्टार्टअप में कम से कम एक महिला निदेशक है जो भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की विविधता, प्रसार और समावेशिता का प्रमाण है।

श्री गोयल ने कहा कि सरकार ने स्टार्टअप्स को सहायता देने के लिए पहले ही कई कदम उठाए हैं और भविष्य में भी ऐसे प्रयास जारी रहेंगे।

इसे भी पढ़ें : राज्यपाल ने छत्तीसगढ़ माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक पर किए हस्ताक्षर

अमरीका, जापान, कोरिया, सिंगापुर और भारत स्थित कुछ ग्‍लोबल फंड्स के 75 से अधिक वेंचर कैपिटल फंड निवेशकों ने विचार-विमर्श में भाग लिया।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …

 

1,157FansLike
437FollowersFollow

Exclusive content

- Advertisement -

More article

- Advertisement -