whatsapp के ऑनलाइन स्टेटस फीचर में सामने आई खामी, इससे लोग कर रहे जासूसी

व्हाट्सऐप (WhatsApp) दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। दुनियाभर में इसके डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या 200 करोड़ से अधिक है। लेकिन इसके बावजूद यह ऐप हमेशा विवादों में रहता है और यूजर्स की प्राइवेसी दांव पर लगी रहती है। अब WhatsApp के ऑनलाइन स्टेटस में खामी के कारण लोगों की प्राइवेसी खतरे में पड़ गई है।

WhatsApp के ऑनलाइन स्टेटस में खामी का फायदा उठाते हुए लोग अब अपने पार्टनर, दोस्त, रिश्तेदारों और बच्चों की जासूसी कर रहे हैं। Traced की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर और मनचले व्हाट्सऐप ऑनलाइन स्टेटस ट्रैकर वेबसाइट्स और ऐप्स से यूजर्स खासकर अपने पार्टनर्स, जान-पहचान की किसी लड़की आदि का पर्सनल इंफॉर्मेशन एक्सेस कर रहे हैं।

Traced की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि व्हाट्सऐप ऑनलाइन स्टेटस ट्रैकर का इस्तेमाल करके यह भी पता लगाया सकते हैं कि कौन किससे व्हाट्सऐप पर बात कर रहा है, कितनी देर बात कर रहा है और दिनभर में कितनी बार बात कर रहा है।

WhatsApp पर जैसे ही कोई ऑनलाइन आता है तो उनका प्रोफाइल ऑटोमैटिकली बता देता है कि यूजर अब ऑनलाइन है। यह कोई भी देख सकता है, अगर यूजर ने नंबर सेव नहीं किया तो भी इसे देख सकते हैं।

इसी का फायदा उठाकर व्हाट्सऐप स्टेटस ट्रैकर किसी यूजर के स्टेटस को लगातार मॉनिटर करते हैं। इन वेबसाइट्स में किसी यूजर का व्हाट्सऐप नंबर डालकर आप यह चेक कर सकते हैं कि कौन किस समय ऑनलाइन आया, कितनी देर ऑनलाइन रहा। इसी तरह के पैटर्न का इस्तेमाल करके लोग अपने पार्टनर्स की जासूसी कर रहे हैं।