न्यूजीलैंड आम चुनाव: पीएम जेसिंडा आर्डर्न की लेबर पार्टी को मिली शानदार जीत

न्यूजीलैंड के आम चुनावों के नतीजों में पीएम जेसिंडा आर्डर्न  (Jecinda Ardern) की लेबर पार्टी को शानदार जीत मिली है। तीसरे चरण की काउंटिंग के बाद आर्डर्न की लेबर पार्टी को संसद की 120 सीटों में से 64 हासिल होने की उम्मीद है। न्यूजीलैंड की पीएम देश में कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने में कामयाब रही हैं। अब प्रचंड बहुमत हासिल होने से वह अपने रिफॉर्म्स पर भी आगे बढ़ सकती हैं।

जेसिंडा आर्डर्न के लिए यह बहुत बड़ी कामयाबी है क्योंकि 1996 में प्रोपोशनल वोटिंग सिस्टम लागू करने के बाद किसी भी पार्टी को इतनी जबरदस्त जीत नहीं मिली है। इतना ही नहीं पिछले 50 सालों में पहली बार न्यूजीलैंड की किसी  पार्टी को इतना बड़ा सपोर्ट मिला है।

जीत की खबर आने के बाद अपने समर्थकों और लोगों को धन्यवाद करते हुए जेसिंडा ने कहा, “उन सभी लोगों का धन्यवाद जिन्होंने अपना वोट मुझे दिया और न्यूजीलैंड की रिकवरी के लिए हम पर भरोसा जताया।”

हालांकि अभी चुनाव के नतीजे पूरी तरह नहीं आए हैं लेकिन अभी तक जितनी काउंटिंग हुई है उसके आधार पर जेसिंडा आर्डर्न का दोबारा पीएम बनना पक्का है।

विपक्ष की कंजर्वेटिव नेशनल पार्टी को अभी तक सिर्फ 35 सीटें हासिल हुई हैं जो पिछले 20 साल में सबसे कम है। आर्डर्न ने अपने कार्यकाल में जिस तरीके से काम किया है उससे 1946 के बाद किसी पार्टी को इतना जबरदस्त सपोर्ट मिला है।