पाकिस्तान की सरकार सोशल मीडिया को लेकर सख्त, गृह मंत्रालय ने फेसबुक, वॉट्सऐप, ट्विटर जैसे ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध

पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) में ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, वॉट्सऐप, टिकटॉक और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन सोशल मीडिया ऐप्स पर सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक प्रतिबंधित कर दिया गया है। पाकिस्तान के मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने गाइडलाइंस देते हुए इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को प्रतिबंधित कर दिया है। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने PTA को दिशानिर्देश देते हुए इन ऐप्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया है। शुक्रवार को पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

बता दें कि पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने इन सोशल मीडिया वेबसाइट्स और ऐप्स को 11 बजे से 3 बजे तक के लिए ब्लॉक करने का आदेश दिया गया है। हालांकि अभी तक इसकी वजह नहीं पता है कि कि ब्लॉक क्यों किया गया है। पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान में तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) की तरफ से प्रदर्शन किए जा रहे हैं इसलिये इसी प्रोटेस्ट की वजह से पाकिस्तान में सोशल मीडिया को ब्लॉक करने का फैसला लिया गया है ऐसा अनुमान जताया जा रहा है।

वहीं सोशल मीडिया बैन से पहले पाकिस्तानी TV चैनल्स से तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के प्रोटेस्ट की कवरेज को भी बैन कर दिया गया है। Dawn की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी के चेयरमैन ने कहा है कि उनसे इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने का हुक्म दिया है।

दरअसल पाकिस्तान में फ्रांस के खिलाफ कई धार्मिक संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं। इनमें TLP भी शामिल है जिसे वहां बैन कर दिया गया है। फ्रांस के खिलाफ प्रदर्शन फ्रांस में पैंगबर मुहम्मद के कार्टून बनाए जाने को लेकर हो रहा है। इसी बीच फ्रांस ने भी अपने नागरिकों को पाकिस्तान छोड़ने की सलाह दी है।