EPFO दिवाली से पहले PF अकाउंट होल्डर्स के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी 8.5% Interest की पहली किस्त

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) दिवाली तक अपने ग्राहकों को 8.5 फीसदी ब्याज की पहली किस्त उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी। यानी दिवाली से पहले नौकरी कर रहे लोगों के खाते में EPFO की तरफ से उनकी जमा राशि पर 8.15 फीसदी की दर से जो ब्याज होगा, उसका भुगतान किया जाएगा। EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने सितंबर में कहा था कि वह अपने ग्राहकों को 8.5 फीसदी ब्याज देगा। ईपीएफओ पहली किस्त के तहत 8.15 फीसदी ब्याज का भुगतान और बाद में 0.35 फीसदी का भुगतान करेगा। 0.35 फीसदी का भुगतान दिसंबर तक किया जा सकता है। EPFO ने के छह करोड़ से अधिक सदस्यों को वित्त वर्ष 2019-20 के ब्याज को दो किस्तों में देने का फैसला लिया था।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से EPFO के मुनाफे में भारी गिरावट आई है। इस वजह से इस साल PF अकाउंट होल्डर्स को 8.50% की दर से ब्याज देने का फैसला किया गया है। इसमें 8.15% डेट इनकम ( debt income) और 0.35% कैपिटल गेन्स (capital gains) है जो ईटीएफ ( ETFs) की बिक्री से प्राप्त हुआ है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से अधिकांश अकाउंट होल्डर अपने PF खाते से बीमारी के इलाज या अन्य जरूरतों के लिए पैसा निकाल रहे हैं। 25 मार्च से अब तक 38,71,664 कर्मचारियों ने अपने PF खाते से 44,054.72 करोड़ रुपये निकाले हैं।

ऐसे चेक करें PF बैलेंस

अगर आपका यूएएन नंबर EPFO के पास रजिस्टर्ड है तो आपके PF के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर SMS भेजना होगा। आपके पीएफ बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। पीएफ बैलेंस की जानकारी अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है। पीएफ बैलेंस जांचने के लिए UAN का बैंक अकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक्ड होना जरूरी है। इसके अलावा आप EPFO की वेबसाइट पर अपनी पासबुक पर बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करके भी बैलेंस चेक कर सकते हैं।