SCCL के कोल कामगारों की बल्ले- बल्ले : प्रत्येक कर्मचारी के खातों में आएगी डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा की रकम

हैदराबाद (IP News). सिंगरेनी कोलियारिज कंपनी लिमिटेड के प्रत्येक कामगारों को इस साल लाभ में हिस्सेदारी, बोनस और दहशरा एडवांस के तौर डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा का लाभ मिलेगा। कंपनी के शुद्ध लाभ के 28 प्रतिशत की राशि कर्मचारियों के खातों में 23 अक्टूबर को पहुंच जाएगी। बीते वित्तीय वर्ष में एससीसीएल को 993.86 करोड़ रुपए का लाभ हुआ है। इस लिहाज से प्रत्येक कर्मचारियों को औसतन 60 हजार 468 रुपए का लाभ मिलेगा। यानी 278.04 करोड़ रुपए कामगारों के हिस्से में आएंगे। इधर, सीआईएल की अनुषांगिक कंपनियों के कामगारा के बोनस पर निर्णय लेने आज रांची में बैठक होने जा रही है।

यहां बताना होगा एससीसीएल में प्रत्येक वर्ष लाभ में कामगारों को हिस्सेदारी मिलती है। कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा निर्धारित सालाना बोनस का लाभ अलग मिलता है। इस यहां के प्रत्सेक कर्मी को दोहरा आर्थिक फायदा पहुंचता है। हालांकि श्रमिक संगठनों ने लाभ का 35 फीसदी देने की मांग रखी थी। इसके लिए एक मुहिम के जरिए प्रबंधन पर दबाव बनाकर रखा गया था।

बीते वर्ष भी 28 फीसदी लाभांश मिला था

2018-19 में कंपनी को 1766.66 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ था। कामगारों को लाभ का 28 प्रतिशत दिया गया था। जबकि 2019-20 में लाभ में भरी गिरावट आई व कोविड -19 संकट भी रहा। बावजूद इसके 28 प्रतिशत लाभांश देने के निर्देश तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव द्वारा दिए गए।