अमरीका ने म्‍यामां सरकार को दी जाने वाली एक अरब डॉलर की सहायता रोक देने की घोषणा की है। राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमरीका म्‍यामां के सैनिक शासकों के खिलाफ कई कदम उठाने जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि वे तख्‍ता पलट का निर्देश देने वाले नेताओं और उनके नजदीकी पारिवारिक सदस्‍यों के खिलाफ प्रतिबंधों की अनुमति देने वाले नये कार्यकारी आदेश पर पहले ही हस्‍ताक्षर कर चुके हैं।

राष्‍ट्रपति बाइडन ने कहा कि म्‍यामां को किये जाने वाले निर्यात पर प्रतिबंध लगाया जायेगा लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, नागरिक संगठन और लोगों के हितों से जुड़ी मदद जारी रखी जायेगी। राष्‍ट्रपति बाइडन ने सेना से नेताओं और कार्यकर्ताओं को अविलंब रिहा करने, सत्‍ता छोड़ने और लोगों की इच्‍छाओं का सम्‍मान करने को कहा।

म्‍यामां की सैनिक सरकार ने आन्‍ग सान सू ची के नेतृत्‍व वाली नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी-एन.एल.डी. के नेताओं के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। स्‍टेट काउंसलर ऑन्‍ग सान सू ची के निकट सहयोगी क्‍याव तिंत स्‍वे को कल सेना ने गिरफ्तार कर लिया। उन्‍होंने ऑन्‍ग सान सू ची के कार्यालय में मंत्री के रूप में काम किया था। एन.एल.डी. के एक अधिकारी ने बताया कि पूर्ववर्ती सरकार से जुड़े चार अन्‍य लोगों को भी कल रात उनके घरों से हिरासत में ले लिया गया।

इस बीच, म्‍यामां की सैनिक सरकार के खिलाफ सविनय अवज्ञा आंदोलन के समर्थन में नेपीडौ की सड़कों पर कल छठे दिन भी कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन में बाहर आये। कुछ स्‍थानों पर बैंक कर्मचारियों और जातीय समूहों के भी विरोध प्रदर्शन की खबरें हैं।

  • Website Designing