ब्रिटेन में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने देश में 5 नवंबर से 2 दिसंबर तक लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया है। इंग्लैंड में कोरोन वायरस के मामले 10 लाख से ऊपर हो गए हैं।  इस लॉकडाउन में स्कूलों को खुले रहने की अनुमति दी गई है। गैर-आवश्यक (nonessential) दुकानें, रेस्तरां, पब और होटल बंद रहेंगे। इसके अलावा यात्रा पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

पीएम बोरिस जॉनसन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो ट्वीट करते हुए घरों में रहने की अपील की गई है। ट्वीट में कहा गया है कि 4 हफ्ते के बाद हालात की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद इसे बढ़ाने या खत्म करने पर फैसला लिया जाएगा। ट्वीट में अपील की गई है कि अपने घर से खाने-पीने की चीजें लाने, मेडिकल उद्देश्य, एक्सरसाइज, पढ़ाई या काम के सिलसिले में ही निकलें। अगर संभव हो तो घर से ही काम करें। साथ ही ये भी कहा गया है कि गैर जरूरी यात्राओं को टाल दें। हालांकि स्कूल और जरूरी दुकानें खुली रहेंगी।

कंस्ट्रक्शन ( construction) और मैन्युफैक्चरिंग (manufacturing) जैसे काम घर से नहीं हो सकते। वो खुले रहेंगे। जॉनसन ने कहा कि अब कार्रवाई करने का समय आ गया है। क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं बचा है। उन्होने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर कर्मचारियों की जो सहायता जारी है, लॉकडाउन के दौरान उनकी सहायता बढ़ा दी जाएगी। बता दें कि ब्रिटेन में रोजाना 20,000 से अधिक नए कोरोना वायरस के मामले आ रहे हैं। 31 जनवरी से 31 अक्टूबर 2020 के बीच इंग्लैंड में 10,11,660 पॉजिटिव केस पाए गए हैं। यूरोप में एक बार फिर कोरोना के मामलों में उछाल देखा जा रहा है। इस पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन लगाया जा रहा है। फ्रांस, जर्मनी पहले ही कोरोना की संभावित दूसरी लहर को देखते हुए लॉकडाउन लगा चुके हैं।

  • Website Designing