भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए फेस्टिव सीजन में कई स्पेशल फेस्टिवल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इसके साथ ही जिस ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी वहीं क्लोन ट्रेन चलाने का भी फैसला किया है। लेकिन अब फेस्टिव सीजन में इंडियन रेलवे ने 6 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन और 2 क्लोन ट्रेन कैंसल कर दी है। रेलवे का कहना है कि क्लोन ट्रेन अग्रिम आदेशों तक कैंसल रहेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तकनीकी कारणों से रेलवे ने 6 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन और 2 क्लोन ट्रेन कैंसल कर दी है।

इन ट्रेनों को किया गया कैंसल

रेलवे ने शनिवार को दिल्ली आने-जाने वाली 6 ट्रेनों को कैंसल किया है। इनमें आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ जाने वाली और लखनऊ से आने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन नंबर 04421, 04422 को 2,5 और 7 नवंबर और 1,4, और 6 नवंबर को कैंसल कर दिया गया है।

नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा और कटरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन भी कैंसल कर दी गई है। दिल्ली-बठिंडा फेस्टिव स्पेशल ट्रेन भी कैंसल की लिस्ट में शामिल हैं। इसके अलावा नई दिल्ली-कालका शताब्दी के साथ ही नई दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताब्दी, दिल्ली-श्रीगंगानगर सुपरफास्ट, नई दिल्ली-जम्मूतवी स्पेशल, नई दिल्ली-कटरा श्री शक्ति एक्सप्रेस, अमृतसर-जयनगर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को भी कैंसल किया गया है।

ये क्लोन ट्रेन अगले आदेश तक रहेगी कैंसल

रेलवे के मुताबिक, ऑपरेशनल कारणों से नई दिल्ली से पटना के राजेंद्र नगर जाने और आने वाली क्लोन ट्रेन अगले आदेश तक कैंसल कर दी गई है।

बता दें कि रेलवे ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए कई फेस्टिव स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यात्रियों की बढ़ती मांग के आधार पर रेलवे और भी ट्रेनें बढ़ाने का इंतजाम कर रहा है।

  • Website Designing